मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

सफीदों में राष्ट्रीय स्तर के डेयरी एवं कुक्कुट अनुसंधान केंद्र की परियोजना लटकी

08:40 AM Aug 07, 2024 IST

सफीदों, 6 अगस्त (निस)
हरियाणा में सफीदों क्षेत्र कुक्कुट उद्योग का हब है, जहां बड़ी संख्या में मुर्गी फार्म भी हैं और पोल्ट्री हैचरी भी। पोल्ट्री उद्योगपतियों की मांग पर तत्कालीन मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने जिला जींद में पोल्ट्री एवं डेयरी का अनुसंधान केंद्र स्थापित करने की घोषणा की थी लेकिन घोषणा के बाद यह परियोजना आगे नहीं बढ़ पाई है।
मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद जींद आये केंद्रीय मंत्री संजीव बाल्यान ने भी हरियाणा के पशुपालन महानिदेशक को निर्देश दिया था कि वह परियोजना को शीघ्र सिरे चढ़ाएं।
ऐसा केंद्र स्थापित करने के लक्ष्य के साथ कमेटी का गठन भी कर दिया गया था जो दूसरे प्रदेशों में जाकर सफीदों में ऐसे केंद्र की कामयाबी की संभावनाएं तलाशने का काम करती। पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डा. रविन्द्र हुड्डा मूलतः जिला सोनीपत के प्रभारी हैं। उनके पास जींद सहित कई जिलों का अतिरिक्त कार्यभार है। वह इसी कारण इस मामले पर टिप्पणी के लिए उपलब्ध नहीं हो सके। आज उनके कार्यालय से बताया गया कि इस प्रस्तावित परियोजना की फिजिबिलिटी रिपोर्ट मुख्यालय को 6 माह पहले भेज दी गई थी जिसमें स्पष्ट कर दिया गया था कि परियोजना यहां फिजिबल है। इसके बाद मुख्यालय से इस बारे में कोई सम्पर्क नहीं है।
आज पोल्ट्री-हैचरी उद्योग से जुड़े कई कारोबारियों ने इस परियोजना की स्थापना की मांग को दोहराया। विभाग से बताया गया कि जिले के पाेलीक्लिनिक के अलावा राज्य स्तर की प्रयोगशाला सोनीपत में है जबकि राष्ट्रीय स्तर की बड़ी प्रयोगशाला मध्य प्रदेश के भोपाल में है।
यहां डेयरी से सम्बंधित एम्ब्रियो ट्रांसफर टेक्नोलॉजी की भी बड़ी परियोजना है, जो नए राष्ट्रीय केंद्र का हिस्सा बनेगी। यहां डेयरी एवं कुक्कुट अनुसंधान व विकास केंद्र की स्थापना से दोनों व्यवसायों को राष्ट्रीय स्तर तक बढ़ावा मिलेगा और रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement