मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

वीडियो क्लिप को अर्थपूर्ण बनाने का पेशा

07:02 AM Aug 08, 2024 IST
Advertisement

नरेंद्र कुमार
वीडियो एडिटिंग का क्षेत्र कैरियर के एक ऐसे विकल्प के रूप में बहुत तेजी से उभर रहा है, जिसकी हर क्षेत्र में बेहद मांग है। क्योंकि आज की लाइफस्टाइल में कोई ऐसा क्षेत्र नहीं है, जहां वीडियोग्राफी की भूमिका न हो। वीडियो एडिटर न सिर्फ मीडिया कंपनियों, विज्ञापन एजेंसियों, सोशल मीडिया नेटवर्क बल्कि फिल्म और टेलिविजन के हर क्षेत्र में अपनी प्रमुख भूमिका के लिए जाने जाते हैं। वीडियो एडिटर विभिन्न क्षेत्रों की नौकरियों के प्रमुख हिस्से हैं वहीं फ्रीलांसर के तौरपर भी इनकी महत्ता हाल के सालों में बहुत बढ़ी है। वजह यह कि आजकल हमारी जिंदगी का हर पहलू वीडियो का हिस्सा है।

वीडियो क्लिप को सार्थक बनाने का काम

वीडियो एडिटर वास्तव में कच्ची-पक्की वीडियो क्लिप या वीडियो फुटेज को एक उच्च गुणवत्ता वाले या कहें कि अर्थपूर्ण वीडियो संदेश में बदलते हैं। जिनका उपयोग दर्शकों को सूचनाएं देने में, उनका मनोरंजन करने में तथा कई तरह की भावनाओं को व्यक्त करने में किया जाता है। वीडियो एडिटर की जहां तक नौकरी का संबंध है, तो वह ऐसे अव्यवस्थित वीडियो या कहें कि बिना किसी अर्थ की फोटोग्राफी को एक अर्थपूर्ण क्रम देता है। इसलिए अगर कहा जाए कि एक संपादक जहां शब्दों की अनगढ़ भाषा को एक अर्थ और कहानी प्रदान करता है, उसी तरह से एक वीडियो एडिटर किसी फोटोग्राफी को एक कहानी और अर्थ प्रदान करता है। कोई भी वीडियो एडिटर हर शूट की गई फाइल को एक कहानी और उसे कहानी के क्रम में ढालता है। इसी वजह से वीडियो एडिटर की नौकरी बहुत महत्वपूर्ण
होती है।

Advertisement

प्रोफेशन से जुड़ी जिम्मेदारियां

वीडियो एडिटर की यह नौकरी अपनी इसी संवेदनशीलता के चलते उसके साथ कई तरह की जिम्मेदारियां और कर्तव्य भी जोड़ती है। मसलन वीडियो एडिटर यह बात जानता है कि हर वीडियो का एक निश्चित लक्ष्य और उसकी लंबाई व दिशा निश्चित होती है। हर वीडियो एडिटर इसलिए कच्ची और संपादित वीडियो फाइलों को फिल्में नहीं मानता बल्कि तैयार की जाने वाली फिल्मों का कच्चा माल मानता है। यह बात अच्छी तरह से जानता है कि कोई वीडियो किसी विशेष सवाल या आग्रह के अनुसार ही शूट किया जाता है, इस तरह उसकी एक निश्चित दिशा होती है। यह भी कि हर वीडियो की एक निश्चित मंजिल होती है यानी कोई वीडियो अपने कंटेंट में क्या कहना चाहता है, यह बात सबसे बेहतर तरीके से उसका एडिटर ही जानता है। यही वजह है कि उच्चतम पत्रकारीय मानकों का अनुपालन करते हुए कोई भी वीडियो एडिटर अपनी जरूरत के अनुरूप ही किसी वीडियो की लंबाई रखता है और कंटेंट को प्रारूप देता है।

अनुभव, इंटर्नशिप की शर्त

हर कंपनी चाहती है कि उसे ऐसा वीडियो एडिटर मिले, जो कम से कम एक साल की एडिटिंग का अनुभव रखता हो। हर वीडियो एडिटिंग की पढ़ाई करने वाले शख्स को फ्री में या कम से कम मानदेय में एक इंटर्नशिप की जरूरत होती है। बिना इंटर्नशिप के किसी वीडियो एडिटर को उसकी पहली नौकरी पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। क्योंकि किसी भी संस्थान से सीधे-सीधे पढ़ाई करके निकले किसी भी विद्यार्थी को वीडियो एडिटर जैसी तकनीकी नौकरी नहीं मिलती। यही वजह है कि वीडियो एडिटिंग का कोर्स करने वाला शख्स एक साल की ऐसी इंटर्नशिप चाहता है, जहां वीडियो संपादन से लेकर पोस्ट प्रोडक्शन का काम सीखने को मिले।

उपकरणों, सॉफ्टवेयर उपयोग में महारत

हर वीडियो एडिटर से यह उम्मीद की जाती है कि वह गैर रेखीय वीडियो संपादन उपकरणों और अन्य सॉफ्टवेयर मसलन एडोब प्रीमियर, फोटोशॉप और लाइट रूम में कुशल होगा। साथ ही उसे मौजूदा डिजिटल रुझान संपादन सिद्धांतों की गहरी समझ होगी। यह अलग बात है कि ज्यादातर अध्ययन संस्थान जो वीडियो एडिटर का कोर्स कराते हैं, उनके पास न तो इतनी सुविधाएं होती हैं और न इतना इंफ्रास्ट्रक्चर कि वे अपने सभी छात्रों व उम्मीदवारों को हर तरह के वीडियो संपादन उपकरणों और सॉफ्टवेयर में माहिर बना सकें। फिर भी एक डिप्लोमा या डिग्री हासिल करने वाला कोई वीडियो एडिटर कम से कम इतनी समझ और रचनात्मक अनुभव तो रखता ही है कि उसे भविष्य में कोई भी संस्थान अपने साथ जोड़ सके। अगर किसी वीडियो एडिटर के पास फिल्म या संबंधित क्षेत्र की स्नातक डिग्री होती है, तब तो यह सोने में सुहागा होता है।

कोर्स कराने वाले प्रमुख संस्थान

सत्यजित रे फिल्म एंड टेलिविजन संस्थान, कोलकाता, फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे, मुंबई डिजिटल फिल्म अकादमी, मुंबई, मल्टीमीडिया इंस्टीट्यूट दिल्ली-एनसीआर, डिजिटल अकादमी द फिल्म स्कूल, मुंबई, दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय लॉसएंजिल्स, अमेरिका, चैपमैन यूनिवर्सिटी, यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, एमर्सन कॉलेज बोस्टन एमए।
-इ.रि.सें.

Advertisement
Advertisement