For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

साहा मंडी में चरमराई गेहूं उठान की समस्या , किसान परेशान

09:06 AM Apr 20, 2024 IST
साहा मंडी में चरमराई गेहूं उठान की समस्या   किसान परेशान
अम्बाला शहर में शुक्रवार को अनाज मंडी के निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को निर्देश देती मंडलायुक्त।-हप्र
Advertisement

अम्बाला, 19 अप्रैल (हप्र)
जिले की सह अनाज मंडी में गेहूं की लिफ्टिंग समस्या भयंकर रूप ले चुकी है। आज मंडी के अंदर हजारों बैग का स्टॉक जमा था लेकिन किसी और से सुनवाई नहीं हो रही थी। हालांकि सरकार से जुड़े वरिष्ठ अधिकारियों की टीम जिले की अन्य अनाज मंडियों का दौरा कर रही थी लेकिन साहा की मंडी की और आने की किसी ने जरूरत नहीं समझी। साहा अनाज मंडी अंबाला जिले की एक विशाल मंडी है इस मंडी में आसपास के सैकड़ों गांव के किसान अपनी फसल लेकर आते हैं। बीते तीन दिन से मंडी में गेहूं की आवक बहुत तेजी से बढ़ रही है लेकिन मंडी में लिफ्टिंग की व्यवस्था विभाग द्वारा नहीं की जा रही। मंडी में इस बार हैफेड की खरीद है लेकिन विभाग या अधिकारी भी ज्यादा ध्यान नहीं दे पा रहे हैं। मंडी के पूर्व प्रधान जसबीर सिंह जस्सी ने कहा कि आला अधिकारियों को सूचित कर दिया गया है लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हो पाई है फूल स्टाफ गांव धूराला के किसान गुरमेल सिंह ने कहा कि वह भी थे दो दिन से मंडी में गेहूं लेकर आए हैं लेकिन उठान न होने की वजह से फसल की तुलाई नहीं हुई है।

Advertisement

मुलाना बोले- भाजपा को सिस्टम की जानकारी नहीं

इसी बीच स्थानीय कांग्रेस विधायक वरुण मुलाना ने कहा कि उन्होंने अनाज मंडी का दौरा किया था अनाज मंडी की स्थिति बेहद खराब है। सरकार लिफ्टिंग नहीं कर पा रही है जिसके चलते किसान और आढ़ती दोनों परेशान हैं। उन्होंने कहा कि अगर लिफ्टिंग समय पर नहीं हुई तो भुगतान भी समय पर नहीं होगा जिससे अव्यवस्था फैल जाएगी। उन्होंने भाजपा सरकार को किसान विरोधी सरकार कहा और कहा कि सरकार को मंडी की तैयारी से संबंधित जानकारी नहीं है।
उधर डीएम रिफ्रेड अमित कुमार ने कहा कि विभाग ने लिफ्टिंग की डबल व्यवस्था की है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में लिफ्टिंग की समस्या को दूर कर दिया जाएगा और किसान को किसी तरह की दिक्कत नहीं आने दी जाएगी।

मंडलायुक्त रेनू एस फुलिया ने किया 2 मंडियों का निरीक्षण

अम्बाला शहर (हप्र) : मंडलायुक्त रेनू एस फुलिया ने आज गेहूं खरीद को लेकर अनाज मंडी अम्बाला शहर व नन्यौला अनाज मंडी का दौरा किया। उन्होंने खरीद के साथ-साथ लिफ्टिंग की व्यवस्थाओं का भी जायजा लेते हुए जानकारी हासिल की। इस मौके पर उनके साथ उपायुक्त डॉ. शालीन, आयुक्त ओएसडी प्रगति, एसडीएम दर्शन कुमार भी मौजूद रहे। इस दौरान आढ़तियों ने लिफ्टिंग व्यवस्था के प्रति असंतोष जताया और उसमें तुरंत सुधार लाने की मांग की। मंडलायुक्त ने सबसे पहले अम्बाला शहर अनाज मंडी का दौरा करते हुए अब तक गेहूं की आवक और लिफ्टिंग के बारे में जानकारी ली। उन्होंने गेट पास के अलावा किस-किस एजेंसी द्वारा गेहूं खरीद का कार्य किया जा रहा है, इसकी जानकारी भी ली। इस दौरान मार्किट कमेटी सचिव दलेल सिंह ने मंडलायुक्त को बताया कि अभी तक 2.5 लाख क्विंटल गेहूं की आवक मंडी में हो चुकी है, 2.15 लाख क्विंटल गेहूं खरीद का कार्य सरकारी एजेंसियों द्वारा किया जा चुका है, 60 हजार क्विंटल की लिफ्टिंग हो चुकी है तथा 3065 गेट पास काटे जा चुके हैं। इस दौरान मंडलायुक्त रेनू एस फुलिया ने आढ़तियों व किसानों से भी बात कर जानकारी ली। आढ़तियों ने मंडलायुक्त को बताया कि हैफ ड व फूड सप्लाई द्वारा गेहूं खरीद का कार्य सुचारू रूप से किया जा रहा है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement