For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

सर्विस वोटर से मिले पोस्टल बैलेट की पहले होगी स्कैनिंग

10:46 AM May 13, 2024 IST
सर्विस वोटर से मिले पोस्टल बैलेट की पहले होगी स्कैनिंग
Advertisement

चंडीगढ़, 12 मई (ट्रिन्यू)
हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए सभी जिलों के रिटर्निंग अधिकारियों को चुनाव सामग्री कलेक्ट करने के निर्देश दिए हैं। चुनाव सामग्री के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने अंबाला में स्टोर स्थापित किया हुआ है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने
सभी उपायुक्त-कम-जिला निर्वाचन अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने को कहा है कि वे अंबाला स्टोर से चुनाव सामग्री हासिल कर लें।
अग्रवाल ने कहा कि मतगणना से पहले सर्विस मतदाताओं से प्राप्त पोस्टल बैलेट की स्कैनिंग होगी, इसलिए हर 10 स्कैनर पर एक सहायक रिटर्निंग अधिकारी की नियुक्ति की जाएगी। प्रस्तावित मतगणना की हर टेबल पर अलग से सहायक रिटर्निंग अधिकारी की नियुक्ति होगी। इन अधिकारियों के नाम व मोबाइल नंबर मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में भेजने के निर्देश अग्रवाल ने दिए।
एक लाख से ज्यादा सर्विस वोटर
अग्रवाल ने बताया कि प्रदेश में सर्विस मतदाताओं की कुल संख्या एक लाख 11 हजार 58 है। इन्हें ध्यान में रखते हुए अग्रवाल ने रिटर्निंग अधिकारियों को स्कैनर का प्रबंध करने को कहा है। उन्होंने कहा कि मतगणना में पोस्टल बैलेट एक महत्वपूर्ण तत्व है। इसके तहत सर्विस वोटर से प्राप्त पोस्टल बैलट पेपर तथा ड्यूटी पर तैनात मतदाता व अन्य कर्मचारी तथा गैरहाजिर मतदाता की गणना की जाती है।

दो लाख नये वोटर
16 मार्च व नामांकन दाखिल करने की आखिरी तिथि 6 मई के बीच प्रदेश में एक लाख 95 हजार 662 नये मतदाता बने हैं।
20 पोलिंग स्टेशन
अग्रवाल ने बताया कि प्रदेश में 10 हजार 523 स्थानों पर अस्थाई मतदान केंद्रों सहित पोलिंग स्टेशनों की संख्या 20031 है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×