मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

पोर्टल बन रहा किसानों के लिये परेशानी का सबब

11:56 AM Apr 03, 2024 IST
पानीपत अनाज मंडी में मंगलवार को सुखाई गई सरसों की नमी चैक करता कर्मचारी।-निस

पानीपत, 2 अप्रैल (हप्र)
पानीपत की अनाज मंडी में सरसों की आवक बढ़ती जा रही हैं और खरीद के लिये तय किये गये मानकों के अनुसार हैफेड द्वारा किसानों की सरसो को एमएसपी 5650 रूपए प्रति क्विंटल के भाव पर खरीदा जा रहा है। पानीपत अनाज मंडी में हैफेड ने मंगलवार को 1850 क्विंटल व इसराना मंडी में हुई 620 क्विंटल सरसों की खरीद की गई।
दूसरी तरफ बहुत से ऐसे किसान भी हैं जिनको पोर्टल के चलते अपनी सरसों बेचने में भारी दिक्कतों का समाना करना पड़ रहा है। पानीपत मंडी में मंगलवार को भी काफी संख्या में किसान सरसों की फसल को लेकर पहुंचे लेकिन कई किसानों द्वारा मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पर सरसों की करवाई गई रजिस्ट्रेशन का डेटा मैच नहीं होने से उनको परेशानी का सामना करना पड़ा है। इस बारे में किसान जिले सिंह ने बताया कि वे मंडी में सरसों की एक ट्रॉली लेकर पहुंचा था पर पोर्टल पर उसका कोई डेटा नहीं मिला, जिससे उसका गेट पास नहीं कट सका। इसलिये उसको अपनी फसल को वापिस लेकर जाना पड़ेगा।
वहीं छाजपुर खुर्द निवासी किसान जोगिन्द्र ने बताया कि उसने दो एकड़ सरसों की फसल का पोर्टल पर ब्यौरा दर्ज करवाया था, लेकिन अब एक एकड़ का ही डेटा मिला है और अब उसको एक एकड फसल मजबूरन एमसएसपी से बहुत कम भाव में निजी मंडियों में बेचनी पड़ेगी।

Advertisement

एमएसपी पर खरीदेंगे सरसों : बिजेंद्र बिल्लू

वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं पूर्व मंत्री बिजेंद्र सिंह बिल्लू ने कहा कि कांग्रेस की सरकार बनने पर इस पोर्टल के झंझट को ही समाप्त कर दिया जाएगा और सभी किसानों की सरसों एमएसपी पर खरीदी जाएगी।

Advertisement
Advertisement