For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

टेंडरों में उलझी भाखड़ा के पानी से जींद की प्यास बुझाने की योजना

08:46 AM Aug 07, 2024 IST
टेंडरों में उलझी भाखड़ा के पानी से जींद की प्यास बुझाने की योजना
जींद के बड़ोदी गांव में बनने वाले जलघर की साइट। हप्र

जसमेर मलिक/हप्र
जींद, 6 अगस्त
जींद शहर के लोगों की प्यास भाखड़ा नहर के मीठे पानी से बुझाने की योजना छह महीने से टेंडर में ही उलझकर रह गई है। विभाग ने अब फिर से 90.44 करोड़ रुपए का टेंडर लगाया है। इसमें नरवाना भाखड़ा ब्रांच से बड़ौदी गांव तक पाइप लाइन बिछाने, जलघर बनाने का काम होगा। इससे पहले लगा टेंडर तकनीकी कारणों के चलते रद्द हो गया था। हालांकि इसी परियोजना के दूसरे 71.98 करोड़ रुपए का टेंडर खुल चुका है और वर्क अलाटमेंट के लिए फाइल मुख्यालय भेजी गई है।
कुल 380 करोड़ रुपए की इस बड़ी परियोजना को लेकर विभाग द्वारा दोबारा से 90.44 करोड़ रुपए का जो टेंडर लगाया गया है, उसकी आनलाइन बिड 20 अगस्त को खुलनी है। इसके तहत भाखड़ा ब्रांच नहर से बड़ौदी गांव तक मुख्य पाइप लाइन दबाने तथा बड़ौदी में बनने वाले 60 एमएलडी की क्षमता वाले मुख्य जलघर का निर्माण होगा। साथ ही पंपिंग स्टेशन का निर्माण, डब्ल्यूटीपी, बूस्टिंग स्टेशन, पंप चेंबर, राइजिंग मुख्य लाइन बिछाने का काम भी इसमें शामिल है। विभाग द्वारा लगभग दो माह पहले 90.44 करोड़ का यह टेंडर लगाया गया था, लेकिन तकनीकि कारणों से इसे रद्द कर दिया गया था। अब दोबारा टेंडर जारी किया गया है।
विभाग ने जींद शहर के लिए नहरी पानी पर आधारित पेयजल परियोजना को पहले एक ही टेंडर से करवाने की योजना बनाई थी। 380 करोड़ की इतनी बड़ी परियोजना के लिए एक भी फर्म आगे नहीं आई थी। इसके बाद विभाग ने डीसी मोहम्मद इमरान रजा से बात कर परियोजना को कई छोटे-छोटे हिस्सों में बांटा। टुकड़ों में की गई परियोजना के हिस्सों पर लगभग 163 करोड़ रुपए खर्च होने हैं। एक हिस्से में 90.44 करोड़ रुपए से काम होंगे, तो दूसरे हिस्से में 71.98 करोड़ रुपए से शहर की मुख्य पेयजल की पाइप लाइन बदली जाएगी। 19 बूस्टिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। 90.44 करोड़ की योजना टेंडर में ही उलझकर रह गई है। इसके टेंडर दूसरी बार जारी करने
पड़े हैं।
भाखड़ा ब्रांच नहर से बड़ौदी गांव में बनने वाले मुख्य जलघर तक पाइप लाइन दबाने, जलघर निर्माण के लिए 90.44 करोड़ रुपये का दोबारा से टेंडर जारी किया गया है। 20 अगस्त को इसकी आनलाइन बिड खुल जाएगी। विभाग का प्रयास है कि जल्द ही इस परियोजना पर काम शुरू हो, ताकि शहर को पीने का स्वच्छ नहरी पानी उपलब्ध हो।

Advertisement

परियोजना की प्रगति पर नजर : डीसी

जींद शहर के लिए नहरी पानी पर आधारित 380 करोड़ की यह पेयजल परियोजना डीसी मोहम्मद इमरान रजा की प्राथमिकताओं में शुमार है। उनका कहना है कि जींद शहर के लोगों को 3000 तक टीडीएस वाले पेयजल से जल्द से जल्द मुक्ति जरूरी है। वह खुद इस परियोजना की प्रगति पर नजर रखे हुए हैं। परियोजना को जल्द से जल्द पूरा करवाने का उनका प्रयास है।

19 बूस्टिंग स्टेशन का होगा निर्माण

जींद शहर के लिए नहरी पानी पर आधारित पेयजल परियोजना के तहत शहर में 19 जगह पर बूस्टिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। बड़ौदी गांव से बूस्टिंग स्टेशन तक पानी लाया जाएगा और यहां पानी को स्टोर किया जाएगा। इसके बाद यहां से फुल प्रेशर के साथ कालोनियों में पेयजल सप्लाई होगा। शहर की लोको कालोनी, वीटा प्लांट के पास, सुंदरनगर में, राजकीय आइटीआई में, नहर कालोनी में, कृषि विभाग उपनिदेश कार्यालय के पास, एचवीपीएनल पैनल के पास, भिवानी रोड पर पशु अस्पताल के पास, रुपया चौक, काठमंडी में डिस्पोजल के पास, रानी तालाब के पास, जिला कारागार के पास, पुराना बस स्टैंड भवन में, लघु सचिवालय में पब्लिक हेल्थ कार्यालय के पीछे की जमीन में, रोहतक रोड पर बालाजी मंदिर के पास, राजकीय कालेज में, सिविल अस्पताल में, पुलिस लाइन में बूस्टिंग स्टेशन बनेंगे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
×