मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

ग्रीन बफर जोन बनाने की योजना फिर चढ़ेगी सिरे

09:00 AM Jun 19, 2024 IST

जसमेर मलिक/हप
जींद, 18 जून
शहर में हांसी रोड पर नगरपरिषद की ठोस कचरा डंपिंग साइट पर 1500 से ज्यादा पौधे लगाकर इसे ग्रीन बफर जोन बनाने की अधर में लटकी योजना को सिरे चढ़ाने के प्रयास नगरपरिषद प्रशासन फिर से करेगा। इसके तहत नगरपरिषद अधिकारी जल्द जींद के नए वन मंडल अधिकारी से मुलाकात करेंगे।
नगर परिषद प्रशासन ने हांसी रोड पर अपने ठोस कचरा डंपिंग साइट को ग्रीन बफर जोन बनाने की योजना के लिए 15 लाख रुपए से ज्यादा की राशि वन विभाग के पास जमा करवाई थी। इस राशि से वन विभाग को इस साइट पर 1500 से ज्यादा ऐसे पौधे लगाने थे, जो यहां पेड़ बन सकें। वन विभाग ने नगरपरिषद प्रशासन की इस योजना को अपनी तरफ से पिछले साल हरी झंडी दे दी थी। तब रोहतास बिरथल जींद के वन मंडल अधिकारी थे। उनके विभाग की टीम ने नगरपरिषद अधिकारियों के साथ साइट का निरीक्षण कर यहां लगाए जाने वाले पौधों की सूची तैयार कर ली थी।
नगरपरिषद प्रशासन ने लगभग 15 लाख की राशि वन विभाग के पास जमा करवा दी थी, मगर पिछले दिनों वन विभाग ने या राशि नगरपरिषद को वापस कर दी थी।
डीएफओ का ट्रांसफर होते ही लगे योजना को ब्रेक : जींद से वन मंडल अधिकारी रोहतास बिरथल का हिसार ट्रांसफर होने के साथ ही हांसी रोड पर नगरपरिषद के ठोस कचरा डंपिंग साइट को ग्रीन बफर जोन बनाए जाने की योजना पर ब्रेक लग गए। उनका ट्रांसफर होते ही यह योजना ठंडे बस्ते में चली गई। योजना के लिए जो पैसा विभाग के पास नगरपरिषद ने जमा करवाया था, वह भी नगरपरिषद को वापस कर दिया गया।
जींद नगरपरिषद के अधिकारी इस योजना को सिरे चढ़ाने के लिए नए सिरे से फिर प्रयास करेंगे। चेयरपर्सन प्रतिनिधि डॉ. राज सैनी के अनुसार वह अधिकारियों को वन विभाग के मुखिया के पास भेजकर हांसी रोड पर ग्रीन बफर जोन योजना के तहत पौधे लगवाने का अनुरोध करने के लिए कहेंगे।

Advertisement

यह है योजना

हांसी रोड पर अपने ठोस कचरा डंपिंग साइट पर को ग्रीन बफर जोन बनाने की योजना के तहत तहत 26 सितंबर 2023 को नगरपरिषद प्रशासन ने जींद के वन विभाग के पास 15 लाख 43 हजार रुपए की राशि जमा करवाई थी। इस राशि से वन विभाग को डंपिंग जोन साइट पर जामुन, शीशम, नीम, अर्जुन, हाथीफल, गुलमोहर, बांस, जमोआ, शहतूत और सिरस आदि के लगभग 1500 से ज्यादा पौधे लगाने थे। यहां वन विभाग को पौधे लगाने के बाद 31 मार्च 2026 तक उनकी देखरेख भी करनी थी।

Advertisement
Advertisement