For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

रामपुर खादर के लोग शव को कीचड़युक्त रास्ते से ले जाने को मजबूर

07:13 AM Jul 07, 2023 IST
रामपुर खादर के लोग शव को कीचड़युक्त रास्ते से ले जाने को मजबूर
जगाधरी क्षेत्र के गांव रामपुर खादर के लोग कीचड़युक्त रास्ते से शव को श्मशानघाट ले जाते हुए। -निस
Advertisement

अरविंद शर्मा/निस
जगाधरी, 6 जुलाई
गत दिवस बूडिया इलाके के गांव रामपुर खादर में हैरान करने वाली बात सामने आई। गांव में मरी एक महिला का अंतिम संस्कार करने के लिए लोगों को कीचड़युक्त पानी से करीब डेढ़ किलोमीटर का सफर तय कर श्मशानघाट पहुंचना पड़ा। इससे लोगों में प्रशासन के प्रति गहरा रोष देखा गया। ग्रामीणों ने इस रास्ते की निशानदेही करा पक्का बनवाने की मांग की है। गांव के सरपंच का कहना है कि इस मसले पर ग्राम पंचायत जल्दी ही शिक्षा मंत्री चौ. कंवरपाल गुर्जर से मिलेगी।
जानकारी के अनुसार गत दिवस गांव की बुजुर्ग महिला दर्शनी देवी का निधन हो गया था। इसका अंतिम संस्कार करने के लिए लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। गांव के जनेश्वर शर्मा ने बताया कि गांव का श्मशानघाट करीब डेढ़ किलोमीटर दूर है। सारा रास्ता खस्ताहाल है। बरसात के कारण इसमें जलभराव व फिसलन है। अंतिम संस्कार के शव को ग्रामीण अर्थी पर रखकर कीचड़युक्त पानी से ले गए।
ग्रामीणों का कहना था कि कई बार अर्थी को देने वाले कांधी फिसलने से बचे। बड़ी मुश्किल से ये श्मशानघाट तक पहुंचे। पंचायत समिति के पूर्व सदस्य विपिन गुर्जर, रणबीर सिंह, जोनी शर्मा, मुकेश कुमार, सुरजीत सिंह, प्रवीण कुमार आदि का कहना था कि यह रास्ता गांव नवाजपुर तक जाता है। इसकी लंबाई लगभग तीन किलोमीटर है। उनका कहना है कि इसे पक्का बनाने के लिए कई बार जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों से की जा चुकी है,लेकिन आज तक कुछ भी नहीं। विपिन गुर्जर का कहना है कि रास्ते की चौड़ाई 33 फीट है, लेकिन इस पर कई जगह अवैध कब्जा बना हुआ है। उनका कहना है कि इसकी निशानदेही कराने के बाद पक्का किया जाना चाहिए। उनका कहना है कि मुख्यमंत्री भी कहते हैं कि श्मशानघाट को जाने वाले रास्ते पक्के होने चाहिए।
शिक्षा मंत्री से मिलेगी ग्राम पंचायत
गांव रामपुर खादर के सरपंच राजकुमार का कहना है कि इसमें गटका डालने का कार्य शुरू हो गया है। इसे पक्का बनवाने के लिए ग्राम पंचायत हरियाणा के शिक्षा मंत्री चौ. कंवरपाल गुर्जर से मिलेगी। उन्होंने कहा कि रास्ते के साथ पानी की निकासी के लिए नाला भी बनाया जाना है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×