मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

गर्मी और लू के थपेड़ों से रुकी जिंदगी की रफ्तार

08:59 AM Jun 04, 2024 IST
जींद में तेज गर्मी के बीच सिर पर चुनरी ओढ़कर निकलती छात्राएं। -हप्र

जींद, 3 जून (हप्र)
नौपता बीतने के बाद भी जींद में गर्मी से लोगों को कोई राहत नहीं मिल रही है। सोमवार को जींद में अ​धिकतम तापमान 45.6 डिग्री से​ल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 29.3 डिग्री से​ल्सियस दर्ज किया गया। दिनभर लू के थपेड़ों ने लोगों का जीना मु​श्किल कर दिया। मंगलवार शाम को बारिश की संभावना जताई जा रही है।
पिछले लगभग दस दिनों से झुलसा देने वाली गर्मी कम होने का नाम नहीं ले रही है। दिनभर तेज हवाएं चलने के बाद भी गर्मी से राहत नहीं मिल रही। दुपहिया या पैदल चलने वाले लोगों को यह तेज गर्म हवा झुलसा रही है। मंगलवार को हवा की गति 18 किलोमीटर प्रति घंटा रही और हवा में नमी की मात्रा 16 प्रतिशत दर्ज की गई। इतनी तेज गर्मी में दोपहर के समय शहर की सड़कें सुनसान नजर आती हैं। मंगलवार से मौसम बदलने की उम्मीद जताई जा रही है। मौसम वैज्ञानिक डॉ. राजेश कुमार ने कहा कि जींद में मंगलवार को मौसम में परिवर्तन होगा। हल्की बारिश हो सकती है। आसमान में बादल छाने से गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। हवाएं तेज गति से चलती रहेंगी। आगामी दो-तीन दिन में तापमान में भी कुछ कमी आएगी।

Advertisement

हीट वेव से बचने को लगाई मीठे जल की छबील

नारनौल में महावीर चौक पर राहगीरों को शीतल पेयजल पिलाते लोग। -निस

नारनौल, 3 जून(निस)
जिला उपायुक्त मोनिका गुप्ता के आह्वान पर जिले में रेडक्रास सोसायटी व अन्य सामाजिक संगठनों की ओर से लोगों को हीट वेव से बचाने के लिए मीठे व शीतल पेयजल की छबील व
प्याऊ लगाई जा रही हैं। ये प्याऊ भीषण गर्मी में राहगीरों की प्यास बुझा रही हैं।
डीसी मोनिका गुप्ता ने लोगों का आह्वान किया कि गर्मी को देखते हुए और अधिक संख्या में प्याऊ लगाएं। साथ ही पशुओं व पक्षियों के लिए भी पानी की व्यवस्था करें। उन्होंने कहा कि जीव-जंतुओं की सेवा ही सबसे बड़ी सेवा होती है।
इसी कड़ी में शहर नारनौल में भी दस से अधिक प्याऊ विभिन्न संगठनों की ओर से लगाई जा रही हैं। रेडक्रॉस की ओर से निरन्तर तीसरे दिन रोटरी रसोई और नेहरू युवा केंद्र के सहयोग से महावीर चौक पर मीठे व शीतल पेयजल शिविर लगाया गया है। यह शिविर चारों तरफ से आने वाले राहगीरों को काफी राहत दे रहा है। उन्होंने आम नागरिकों से आह्वान किया है कि वे जरुरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकलें। अपने साथ पानी की बोतल साथ रखें। दिन में बार-बार पानी पिएं। नींबू पानी जरूर पीएं। लस्सी का भी प्रयोग करें। जब भी घर से बाहर निकलें तब अपने सिर पर कपड़ा रखकर निकलें ताकि सीधे सूरज की रोशनी सिर पर ना पड़े। साथ ही उन्होंने जरुरत अनुसार ओआरएस इस्तेमाल करने को भी कहा। शिविर में रेडक्रॉस से डा. एस पी सिंह, नेहरू युवा केंद्र से नित्यानन्द यादव, रोटरी रसोई से पवन यादव के अतिरिक्त रेडक्रॉस के अन्य कर्मचारी मौजूद थे।

Advertisement
Advertisement