मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

आयोजकों को रखना होगा शिविर में ठहरने वाले कांवड़ियों का नाम, पता और फोन नंबर

07:16 AM Jul 17, 2024 IST
Advertisement

सोनीपत, 16 जुलाई (हप्र)
श्रावण मास में शिवरात्रि पर्व पर हरिद्वार व नीलकंठ से पवित्र गंगाजल लेकर आने वाले कांवड़ियों को उनके गंतव्य तक सुरक्षित पहुंचाने के लिए पुलिस ने तैयारी शुरू कर दी है। इस दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने, कांवड़ियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पुलिस ने रणनीति तैयार की है। इसके लिए सोनीपत पुलिस आयुक्त सतेंद्र गुप्ता ने निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके साथ ही पैदल कांवड़ियों व डाक कावड़ लेकर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए भी निर्देश जारी किए है।
पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि जिले में ऐसे मार्ग चिन्हित किए जा रहे हैं जिन पर कांवड़ियों का आवागमन अधिक रहता है। इन मार्गों पर चौराहे चिन्हित किए जाएंगे। उन मार्गों पर पुलिस के जवान पैदल गश्त पर लगाए जाएंगे। मार्ग पर पुलिस पीसीआर व बाइक राइडर नियुक्त किए जाएंगे। संवेदनशील चौराहों पर दिन-रात पुलिस के जवान नियुक्त रहेंगे। साथ ही अधिक भीड़ वाले चौराहों पर थाना प्रभारी, चौकी प्रभारी व पर्यवेक्षण अधिकारी भी ड्यूटी पर रहेंगे। साथ ही शिवरात्रि पर्व पर सभी मंदिरों में जलाभिषेक के दौरान पुरुष व महिला पुलिस बल नियुक्त किए जाएंगे। पुलिस ने डाक कांवड़ियों को वाहनों पर डीजे लगाकर उसे ऊंची आवाज में नहीं बजाने को कहा है।
हॉकी, डंडे, बैट व अन्य हथियार लेकर चलने पर रोक है। बिना परमिट के वाहनों के चलने पर पाबंदी। वाहन में निर्धारित संख्या से अधिक सवारियां बिठाने पर रोक रहेगी। पैदल कांवडियों को मार्ग के मध्य में न चलकर बाईं तरफ सर्विस लेन पर चलना होगा।

शिविर आयोजकों को भी दिए विशेष निर्देश

पुलिस ने शिविर आयोजकों को सड़क से 50 फीट दूरी पर शिविर लगाना होगा। सुरक्षा को लेकर सीसीटीवी लगाने होंगे। शिविर में अतिरिक्त गंगा जल रखने को कहा गया है। शिविर में रुकने वाले श्रद्धालुओं के नाम व मोबाइल नंबर रखने होंगे। कांवड़ शिविर लगाने के दौरान आतिशबाजी नहीं करने, मेडिकल सुविधा, अग्निशमन सुविधा रखने, किसी धर्म विशेष की भावना आहत करने वाले पोस्टर न लगाने व कोई शस्त्र नहीं रखने के निर्देश दिए गये हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement