मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

विपक्ष के पास बोलने को कुछ नहीं, कर रहे झूठ की राजनीति : नायब

07:40 AM Jul 06, 2024 IST
चंडीगढ़ में शुक्रवार को मुख्यमंत्री नायब सैनी इनेलो नेता श्याम सिंह राणा को भाजपा में शामिल करते हुए।

चंडीगढ़, 5 जुलाई (ट्रिन्यू)
मुख्यमंत्री नायब सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पिछले 10 वर्षों में भारत का नाम विश्व में रोशन हुआ है। आज देश तीव्र गति से विकास कर रहा है। आजादी के 60 वर्षों के बाद तक भी एक ही पार्टी का शासन रहने के बावजूद जिस गति से विकास होना चाहिए था उस गति से विकास नहीं हुआ। मुख्यमंत्री शुक्रवार को चंडीगढ़ स्थित अपने आवास पर डेरा बाबा बुमन शाह सिरसा के बाबा ब्रह्म दास की अगुवाई में आए कांबोज समाज के प्रतिनिधियों को संबोधित कर रहे थे।
इस मौके पर कांबोज समाज के प्रतिनिधियों ने 31 जुलाई को डेरा बाबा बुमन शाह सिरसा में मनाए जाने वाले शहीद उद्यम सिंह के बलिदान दिवस पर आने का निमंत्रण दिया। नायब सिंह ने कहा कि जिस व्यक्ति ने अपना पूरा जीवन मां भारती को समर्पित किया उस व्यक्ति के बलिदान दिवस पर शामिल होना उनके लिए सौभाग्य की बात है। सरदार उद्यम सिंह के जीवन से युवा पीढ़ी को प्रेरणा लेनी चाहिए और समाज हित में कार्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि 19 अप्रैल, 1919 को जलियांवाला बाग में हुए हत्याकांड का बदला लेने का संकल्प बहादुर बालक सरदार उद्यम सिंह ने लिया और उन्होंने लंदन में जनरल डायर को गोली मारकर अपने इस संकल्प को पूरा किया।
नायब सिंह ने कहा कि देश को आजाद हुए 75 वर्ष हो गए और आज तक भी हम अंग्रेजों के बनाए हुए कानूनों का बोझ ढो रहे थे, पिछली सरकारों ने कानून बदलने पर कभी ध्यान ही नहीं दिया। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने अंग्रेजों के जमाने के चले आ रहे कानूनों को बदलने का काम किया है और 1 जुलाई, 2024 से नए कानून लागू भी हो गए हैं।

Advertisement

पूर्व सीपीएस श्याम सिंह राणा ने भाजपा में की वापसी

चंडीगढ़ (ट्रिन्यू) : पूर्व मुख्य ससंदीय सचिव और वरिष्ठ इनेलो नेता श्याम सिंह राणा शुक्रवार को भाजपा में शामिल हो गए। दो दिन पहले ही इनेलो ने श्याम सिंह राणा को रादौर विधानसभा क्षेत्र से अपना उम्मीदवार घोषित किया था। राणा पिछले कई दिनों से भाजपा के संपर्क में थे। विगत दिवस उन्होंने भाजपा में शामिल होने के संकेत भी दे दिए थे। शुक्रवार को चंडीगढ़ स्थित सीएम आवास पर मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने राणा को उनके समर्थकों सहित भाजपा की सदस्यता दिलवाई।
2014 के विधानसभा चुनावा में राणा ने रादौर से भाजपा टिकट पर ही चुनाव जीता था। मनोहर सरकार के पहले कार्यकाल में वे मुख्य संसदीय सचिव भी रहे। 2019 में भाजपा ने उनकी टिकट काट दी। उनकी जगह उस समय खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री कर्णदेव काम्बोज को टिकट दिया गया। राणा ने निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़ा। इस चुनाव में दोनों ही नेता चुनाव हार गए और कांग्रेस के बिशनलाल सैनी ने जीत हासिल की।
माना जा रहा है कि अब भाजपा श्याम सिंह राणा को रादौर से ही विधानसभा चुनाव लड़वा सकती है। वहीं यहां से 2019 में चुनाव लड़ने वाले पूर्व मंत्री कर्ण देव कम्बोज को इंद्री (करनाल) से चुनाव लड़वाया जा सकता है। कम्बोज ने 2014 में इंद्री से ही विधानसभा चुनाव जीता था। श्याम सिंह राणा को भाजपा का पटका पहनानते हुए सीएम नायब सिंह सैनी ने कहा कि श्याम सिंह पुराने भाजपाई हैं और उनके (मुख्यमंत्री) घनिष्ठ मित्र हैं।

सतीश पूनिया बने हरियाणा भाजपा के नए प्रभारी

हरियाणा भाजपा के नवनियुक्त प्रदेश प्रभारी सतीश पूनिया पीएम मोदी के साथ। -फाइल फोटो

भाजपा हाईकमान ने सतीश पूनिया को हरियाणा प्रदेश भाजपा का नया प्रभारी बनाया है। अभी तक त्रिपुरा के पूर्व सीएम और सांसद बिप्लब कुमार देब प्रदेश प्रभारी थे। उन्हें इस पद से हटाकर अब उनकी जगह राजस्थान के वरिष्ठ नेता डॉ. सतीश पूनिया को प्रभारी नियुक्त किया है। वहीं सांसद सुरेंद्र नागर उनके साथ बतौर सह-प्रभारी काम करेंगे। सतीश पूनिया पीएम नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के नजदीकी और भरोसेमंद नेताओं में शुमार हैं। पार्टी नेतृत्व ने लोकसभा चुनावों के दौरान भी उन्हें हरियाणा का चुनाव प्रभारी बनाया था। उन्हीं के नेतृत्व में चुनावी रणनीति तय की गई। माना जा रहा है कि सतीश पूनिया को प्रदेश प्रभारी बनाकर भाजपा ने राज्य के जाट मतदाताओं को भी साधने की कोशिश की है। दिल्ली से जुड़े भाजपा सूत्रों का कहना है कि लोकसभा चुनावों के दौरान सतीश पूनिया के प्रदर्शन को देखते हुए ही उन्हें यह जिम्मेदारी सौंपी है। प्रदेश में अक्टूबर में विधानसभा चुनाव होने हैं।

Advertisement

Advertisement