मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

आज से नामांकन का सिलसिला होगा तेज, कांग्रेस प्रत्याशियों की घोषणा बाकी

06:58 AM Sep 09, 2024 IST

अम्बाला शहर, 8 सितंबर (हप्र)
बीते रोज तक अम्बाला जिले के चारों विधानसभा क्षेत्रों से कोई नामांकन नहीं हुआ लेकिन 9 सितंबर से इसमें तेजी आने की संभावना है। भाजपा द्वारा जिले की 3 सीटों पर प्रत्याशी घोषित कर दिए गए हैं जबकि कांग्रेस द्वारा 3 सीटों पर प्रत्याशी घोषित किए जाने हैं।
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने बताया कि विधानसभा आम चुनाव 2024 की नामांकन प्रक्रिया आरंभ होने के साथ ही चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों व राजनीतिक दलों के चुनाव प्रचार के समय रोड शो, चुनाव रैलियों के दौरान जनसाधारण को असुविधा न हो इसके लिए उम्मीदवारों व राजनीतिक दलों को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशानिर्देशों का पालन कर होगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि किसी भी उम्मीदवार या राजनीतिक दल को चुनाव प्रचार के लिए वाहनों की अनुमति लेना जरूरी है, बिना अनुमति के प्रचार में वाहनों का प्रयोग नहीं कर सकते। उम्मीदवार या राजनीतिक दल द्वारा प्रचार के लिए जिन वाहनों का पंजीकरण करवाया गया है, उनका विवरण व्यय पर्यवेक्षक को बताना जरूरी है ताकि उनके चुनाव खर्च में जोड़ा जा सके। इसके अलावा किसी भी अतिरिक्त वाहन की तैनाती तभी हो सकती है जब उम्मीदवार या उसके एजेंट द्वारा वाहनों की वास्तविक तैनाती से काफी पहले इस आशय की सूचना दी गई हो। चुनाव प्रचार के लिए इस्तेमाल किए जा रहे वाहनों का ब्योरा देते समय उन क्षेत्रों, तहसीलों का ब्यौरा भी बताना चाहिए, जिनमें वाहन चलेंगे।
उन्होंने कहा कि सुरक्षा वाहन को छोड़कर 10 से ज्यादा वाहनों के काफिले को चलने की अनुमति नहीं होगी। वाहनों के बड़े काफिले को छोटे-छोटे काफिलों में तोड़ा जाएगा और दो काफिलों में कम से कम 100 मीटर का फासला होना चाहिए। उन्होंने बताया कि चुनाव प्रचार के दौरान सार्वजनिक मंचों पर या वाहनों पर लगाए गए लाउडस्पीकरों के प्रयोग पर रात 10 बजे से प्रात: 6 बजे तक प्रतिबंध रहेगा।

Advertisement

सी विजल एप पर अब तक 175 शिकायतें

जिला अम्बाला में सी विजल एप पर अब तक 175 शिकायतें प्राप्त हुई हैं। सभी शिकायतों का निपटान कर दिया गया है। कहीं पर यदि आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन होती है तो सी विजल एप के माध्यम से 100 मिनट के अंदर संबंधित शिकायत का निपटान किया जाता है। सरकारी भवनों पर प्रचार सामग्री चस्पा होना, बिजली के खम्भों पर, चौक चौराहों व अन्य जगहों के साथ-साथ कहीं पर भी इसकी अवहेलना हो रही है तो उसकी वीडियो या फोटो खींचकर इसे भेज सकता है। संबंधित टीम मौके पर जाकर 100 मिनट के अंदर इसका निपटान कर रही है।

Advertisement
Advertisement