For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

प्रचार का शोर थमा, 89 सीटों पर मतदान कल

07:14 AM Apr 25, 2024 IST
प्रचार का शोर थमा  89 सीटों पर मतदान कल
अलीगढ़ में बुधवार को एक रैली में पहुंचते वक्त बसपा सुप्रीमो मायावती के स्वागत में उत्सुक कार्यकर्ता। - प्रेट्र
Advertisement

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (एजेंसी)
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए प्रचार अभियान बुधवार शाम को थम गया। इस चरण में 26 अप्रैल को 13 राज्यों की 89 सीटों पर मतदान होगा। सात चरण में हो रहे चुनाव के पहले चरण में पिछले शुक्रवार को 21 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीट पर लगभग 65.5 प्रतिशत मतदान हुआ था। दूसरे चरण में केरल की सभी 20, कर्नाटक की 28 में से 14, राजस्थान की 13, महाराष्ट्र व उत्तर प्रदेश की 8-8, मध्य प्रदेश की 7, असम और बिहार की 5-5, छत्तीसगढ़ व पश्चिम बंगाल की 3-3, मणिपुर, त्रिपुरा और जम्मू-कश्मीर की 1-1 सीट पर मतदान होगा।
इस चरण के प्रमुख उम्मीदवारों में केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर (तिरुवनंतपुरम), भाजपा के तेजस्वी सूर्या (बेंगलुरु दक्षिण), हेमा मालिनी (मथुरा), अरुण गोविल (मेरठ), कांग्रेस नेता राहुल गांधी (वायनाड), शशि थरूर (तिरुवनंतपुरम) और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी (मांड्या) भी शामिल हैं।
साल 2019 में, राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठंबधन (राजग) ने इन 89 में से 56 जबकि संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) ने 24 सीट जीती थीं, इनमें से 6 सीट पर परिसीमन हुआ है। इन निर्वाचन क्षेत्रों के अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है कि मतदान से 48 घंटे पहले कोई भी बाहरी व्यक्ति इन क्षेत्रों में न रहे। 7 मई को लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 94 सीट पर मतदान होगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×