मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

नगर निगम ने 58701 मीट्रिक टन कचरा बंधवाड़ी प्लांट पहुंचाया

06:54 AM Aug 01, 2024 IST
Advertisement

गुरुग्राम, 31 जुलाई (हप्र)
गंदगी उठाने में भ्रष्टाचार के आरोपों से नगर निगम ने साफ इनकार किया है और कहा कि स्वीप के तहत 58701 मीट्रिक टन कचरा उठाकर बंधवड़ी कचरा निस्तारण प्लांट में भिजवाया गया है। इसकी एवज में एजेंसियों को निर्धारित दरों पर 22 करोड़ 89 लाख से अधिकर रकम का भुगतान किया जाना है।
नगर निगम की ओर से कहा गया है कि ठोस कचरा पर्यावरण आवश्यकता कार्यक्रम (स्वीप) के तहत नगर निगम गुरुग्राम क्षेत्र को स्वच्छ बनाने के लिए युद्ध स्तर पर कार्य कर रहा है। इसके तहत एक ओर जहां सड़कों, गलियों, ग्रीनबेल्ट, बाजारों सहित अन्य सार्वजनिक स्थानों की सफाई की गई, वहीं दूसरी ओर गार्बेज वर्नेबल प्वाइंटों तथा सेकेंडरी कलेक्शन प्वाइंटों से कचरा उठाकर बंधवाड़ी स्थित कचरा निस्तारण प्लांट में भिजवाया गया।
नगर निगम गुरुग्राम के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर (स्वच्छ भारत मिशन) निजेश कुमार के मुताबिक स्वीप के दौरान नगर निगम गुरुग्राम क्षेत्र के विभिन्न सेकेंडरी कचरा कलेक्शन प्वाइंटों से जुलाई माह में कुल 58701 मीट्रिक टन कचरा उठाकर बंधवाड़ी कचरा निस्तारण प्लांट में भिजवाया गया है। समाचार-पत्रों के माध्यम से विज्ञापन प्रकाशित करके एजेंसियों को आमंत्रित किया गया तथा पूरी पारदर्शिता अपनाते हुए 390 रुपये प्रति टन की दर पर एजेंसियों को कचरा उठान का कार्य सौंपा गया। एजेंसियों ने सेकेंडरी कचरा कलेक्शन प्वाइंटों से कचरा उठाकर बंधवाड़ी कचरा निस्तारण प्लांट में पहुंचाया। वहां पर डोजर व पोकलेन मशीनरी की मदद से कचरे को मैनेज करना भी एजेंसियों द्वारा ही सुनिश्चित किया गया। यही नहीं, सार्वजनिक सूचना प्रकाशन के माध्यम से अन्य एजेंसियों को भी आमंत्रित करने की कार्रवाई की गई। इसमें यह सूचना दी गई कि अगर अन्य कोई एजेंसी निर्धारित दर 390 रुपये प्रति टन से कम दर पर कचरा उठान व बंधवाड़ी में कचरा मैनेज कर सकती हैं तो वे नगर निगम के साथ जुड़ सकती हैं।
एग्जीक्यूटिव इंजीनियर ने बताया कि नगर निगम ने कचरा उठान करने वाली एजेंसियों को 390 रुपये प्रति टन के हिसाब से कुल 2 करोड़ 28 लाख 93 हजार 390 रुपये का भुगतान किया जाना है। नगर निगम ने इन आरोपों से इंकार किया है, जिसमें कहा गया है कि एजेंसियों ने कूड़ा उठाकर बंधवाड़ी पहुंचाने के नाम पर 9 करोड़ 80 लाख रुपये का बिल बना दिया है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement