मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

मंत्री ने दिये बिजली चोरी के खिलाफ विशेष जांच के सख्त निर्देश

09:19 AM Sep 09, 2024 IST
बिजली मंत्री हरभजन सिंह ई.टी.ओ.

चंडीगढ़, 8 सितंबर (हप्र)
पंजाब के बिजली मंत्री हरभजन सिंह ई.टी.ओ. ने पंजाब राज्य पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (पी.एस.पी.सी.एल.) के अधिकारियों को पूरे राज्य में विशेष जांच करने के सख्त निर्देश दिए हैं, ताकि पंजाब सरकार की भ्रष्टाचार विरोधी ज़ीरो टॉलरेंस नीति के तहत बिजली चोरी को रोका जा सके। आज यहां जारी एक बयान में बिजली मंत्री हरभजन सिंह ई.टी.ओ. ने कहा कि बिजली चोरी से सरकार को होने वाले वित्तीय नुकसान को रोकने के लिए नियमित रूप से विशेष जांच आवश्यक है। साथ ही, बिजली चोरी की जांच से राज्य के नियमित बिजली उपभोक्ताओं को बेहतर सेवाएं भी सुनिश्चित की जा सकेंगी। बिजली मंत्री ने संबंधित पी.एस.पी.सी.एल. के अधिकारियों को जांच के बारे में प्रतिदिन रिपोर्ट देने के निर्देश दिए। उन्होंने स्पष्ट किया कि घरेलू, वाणिज्यिक, कृषि और औद्योगिक सभी बिजली कनेक्शनों की जांच की जाए। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि बिजली कनेक्शनों की जांच और प्रतिदिन रिपोर्ट प्रस्तुत करने में किसी भी प्रकार की ढिलाई नहीं होनी चाहिए।
उन्होंने सख्त शब्दों में कहा कि यदिपावरकॉम/पी.एस.पी.सी.एल./पी.एस.टी.सी.एल. के अधिकारी या कर्मचारी सीधे या अप्रत्यक्ष रूप से बिजली चोरी में शामिल पाए गए, तो उन्हें किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा।
उन्होंने कहा कि किसी भी रैंक के ऐसे अधिकारी को पी.एस.पी.सी.एल. के नियमों के अनुसार तुरंत प्रभाव से बर्खास्त कर दिया जाएगा और कानून के तहत सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने वितरण और प्रवर्तन टीमों को उनके निर्देशों का पूरी तरह पालन करने के लिए कहा और चेतावनी दी कि ऐसा न करने वालों को सख्त कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। बिजली मंत्री ने कहा कि बिजली चोरी करने वालों पर जुर्माना लगाने और एफआईआर दर्ज करने के निर्देश भी दिए।
उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि बिजली चोरी भ्रष्टाचार से कम नहीं है, इसलिए इस प्रकार के 'भ्रष्टाचार' में शामिल किसी भी व्यक्ति को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा।

Advertisement

Advertisement