For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

सेहत के लिए विचारों की जीवनी शक्ति

07:33 AM Apr 17, 2024 IST
सेहत के लिए विचारों की जीवनी शक्ति
Advertisement

रेखा देशराज
हमारी भावनाएं, हमारे ख्यालात वास्तव में बेहद ताकतवर होते हैं, क्योंकि ये हमारे शरीर नहीं, मस्तिष्क का हिस्सा होते हैं। जहां हमारी भावनाएं हमें मानसिक रूप से भरा-पूरा बनाती हैं, वहीं दुनिया को समझने में, परिस्थितियों से निपटने में और जिंदगी को जीने में, ये हमारे दृष्टिकोण को महत्वपूर्ण आकार देती हैं। भावनाओं की बदौलत ही तय होता है कि हम किस कदर स्वस्थ रहते हैं। कई बार हम शारीरिक रूप से भले स्वस्थ हों, लेकिन अगर हम भावनात्मक रूप से नीरस हों तो कुछ भी अच्छा नहीं लगता और जरा भी शरीर में ताकत नहीं महसूस होती। इसलिए कहते हैं, हमारी भावनाएं हमें जीवनरक्षक दवाओं से ज्यादा ऊर्जा देती हैं। ऐसे अनगिनत शोध हो चुके हैं जो साबित करते हैं कि अनुकूल भावनाओं के बीच कोई मरीज बहुत तेजी से रिकवर करता है। इसलिए स्वस्थ रहने के लिए स्वस्थ भावनाओं का होना जरूरी है।

जज्बात में जीवनी-शक्ति

हमारे जज्बात हमारे जीवन को संगीतमय बना सकते हैं और इसे नरक में भी तब्दील कर सकते हैं। वास्तव में जज्बातों में जीवनी-शक्ति होती है, जैसी जीवनी शक्ति जीवनरक्षक दवाओं में भी नहीं होती। इसलिए डॉक्टर और मनोविद दोनों कहते हैं, एक बेहतरीन और सुखी जिंदगी पानी हो तो इसके लिए जज्बातों का दामन थामिये। जज्बात सिर्फ विरासत में नहीं मिलते, न ही ये महज किसी की जेनेटिक थाती होते हैं। ये समझ, संवेदना और परवरिश से भी पाए जाते हैं, हासिल भी किए जाते हैं। हमारी भावनाएं हमें किस तरह जिंदगी में सफलता की मंजिल तक ले जाती हैं, इसे कुछ अहम तथ्यों के जरिये जान सकते हैं।

Advertisement

हंसी सबसे कारगर टॉनिक

सुनने में अतिरेक लग सकता है, लेकिन स्वस्थ रहने के मामले में हंसी सबसे कारगर टॉनिक है। हंसने से हमारे फेफड़ों और दिल की अच्छी खासी एक्सरसाइज हो जाती है। साथ ही उपचार करने वाले विशेष हार्मोन शरीर के भीतर जारी होते हैं। खुलकर हंसने से हमारा ब्लड प्रेशर सही रहता है। सांस लेने में आसानी होती है। चैन की नींद आती है। हंसने के साथ साथ मुस्कुराना भी सेहत के लिए अच्छा होता है। मुस्कुराने से पूरा शरीर ‘काम एंड कूल’ हो जाता है। दोस्तों व अजनबियों से रिश्ते बेहतर हो जाते हैं, इसलिए अगली बार जब भी किसी बात पर तनाव महसूस करना, एक बार मुस्कुराकर देखना कैसे तनाव छूमंतर हो जाता है।

जीवनदायी प्रेम

यह सिर्फ कहने की बात नहीं है, प्यार में सचमुच बहुत शक्ति होती है। यह मौत के मुंह तक पहुंच चुके मरीजों को भी वापस ले आती है। ऐसी अनेक कहानियां हैं कि कैंसर से लड़ रहे और निश्चित मौत की तरफ बढ़ रहे रोगी भी किसी के प्यार की डोर पकड़कर जिंदगी के आंगन तक खींचे चले आए। कहते हैं, जिस व्यक्ति को उसकी पत्नी काम पर जाने के समय प्यार करके विदा करती है, उसकी उम्र में 5 वर्ष का इजाफा हो जाता है।

Advertisement

उम्मीद पर दुनिया टिकी है

कह सकते हैं आशा यानी सकारात्मकता वह गुरुत्वाकर्षण है एक तरह से जिसकी बदौलत दुनिया टिकी हुई है। जीवन में उम्मीद न हो तो हम समय के पहले मरें भले न, लेकिन मरे जैसे हो जाते हैं। अगर जीवन में उम्मीद न हो तो हम वक्त से पहले बूढ़े हो जाते हैं। हम सबको जीवन में स्वस्थ बने रहने के लिए एक बेहतरीन उद्देश्य, एक बेहतरीन उम्मीद की जरूरत होती है। बिना उम्मीद के हम जीवन में कभी भी संघर्ष नहीं कर सकते। किशोरावस्था में हम सबमें इसलिए अथाह ऊर्जा होती है, क्योंकि हम उम्मीदों से, फंतासियों से भरे होते हैं। महत्वाकांक्षाएं, ख्वाहिशें हमें जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती हैं, हमें ताकत देती हैं।

हिम्मते मर्दा...

एक मशहूर कहावत है, हिम्मते मर्दा, मददे खुदा यानी जिसमें कुछ कर गुजरने का आत्मविश्वास होता है, भरोसा होता है, उसकी भगवान भी मदद करते हैं। इसलिए अगर जिंदगी में स्वस्थ और भविष्य के प्रति उत्साह से भरे रहना चाहते हैं तो अपने आत्मविश्वास को कभी कम न होने दें। अगर हममें आत्मविश्वास नहीं होता है तो हर कोई-परिवार, दोस्त, माता पिता, एम्पलायर्स आदि सब हमको धक्का देकर आगे बढ़ जाते हैं। आत्मविश्वास के अभाव में हम हर वह फैसला कर बैठते हैं जो हमारे लिए अनुकूल नहीं होता, बाजार जाते हैं तो गैरजरूरी चीजों की भरपूर शॉपिंग कर लेते है, हम चाहे जितने महंगे रेस्तरां में बैठे हों, हमें मनपसंद सर्विस नहीं मिलेगी। आत्मविश्वास हमें सही मायनों में वह जगह दिलाता है, जिसकी हम चाह करते हैं। आत्मविश्वास की बदौलत हम अपने मन की जी पाते हैं और मन की कर पाते हैं, इसलिए स्वस्थ और सफल होने के लिए आत्मविश्वास का होना जरूरी है। आत्मविश्वास की भावना वह कर दिखाती है, जो कई बार महंगी दवाएं भी नहीं कर पातीं। -इ.रि.सें.

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×