For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

शतरंज का शहंशाह... 17 साल के गुकेश ने रचा इतिहास

07:04 AM Apr 23, 2024 IST
शतरंज का शहंशाह    17 साल के गुकेश ने रचा इतिहास
-प्रेट्र
Advertisement

टोरंटो, 22 अप्रैल (एजेंसी)
भारत के 17 वर्षीय ग्रैंडमास्टर डी. गुकेश ने कैंडिडेट्स शतरंज टूर्नामेंट जीतकर इतिहास रच दिया है। वह विश्व चैम्पियनशिप खिताब के सबसे युवा चैलेंजर बन गये हैं। गुकेश ने रूस के गैरी कास्परोव का 40 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 22 वर्ष की उम्र में यह उपलब्धि हासिल की थी। गुकेश ने 14वें और आखिरी दौर में अमेरिका के हिकारू नकामूरा से ड्रॉ खेला। विश्व चैम्पियन के चैलेंजर का निर्धारण करने वाले इस टूर्नामेंट में उनके 14 में से नौ अंक रहे। वह साल के आखिर में मौजूदा विश्व चैम्पियन चीन के डिंग लिरेन को चुनौती देंगे।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत विभिन्न क्षेत्रों की हस्तियों ने गुकेश को बधाई देते हुए भावी विश्व चैम्पियन करार दिया है। चेन्नई के रहने वाले गुकेश को 88500 यूरो (78.5 लाख रुपये) ईनाम के तौर पर मिले। वह विश्वनाथन आनंद के बाद यह प्रतिष्ठित टूर्नामेंट जीतने वाले दूसरे भारतीय बन गये हैं। पांच बार के विश्व चैम्पियन आनंद ने 2014 में खिताब जीता था।
गुकेश को जीत के लिए ड्रॉ की ही जरूरत थी और उन्होंने नकामूरा के खिलाफ कोई कोताही नहीं बरती। दोनों का मुकाबला 71 चालों के बाद ड्रॉ पर छूटा। दूसरी ओर कारूआना और नेपाम्नियाश्चि की बाजी भी ड्रॉ रही। अगर दोनों में से कोई जीतता तो टाइब्रेक होता।
भारतीय ग्रैंडमास्टर आर प्रज्ञानानंदा सात अंक लेकर पांचवें स्थान पर रहे, जिन्होंने अजरबैजान के निजात अबासोव को हराया। विदित गुजराती ने फ्रांस के फिरोजा अलीरजा से ड्रॉ खेला और वह छठे स्थान पर रहे। गुकेश ने 12 वर्ष की उम्र में ग्रैंडमास्टर खिताब जीता था और वह शतरंज के इतिहास में तीसरे सबसे युवा ग्रैंडमास्टर बने। उन्होंने हांगझोउ एशियाई खेलों में रजत पदक भी जीता था।
महिलाओं में दूसरे स्थान पर रहीं कोनेरू हम्पी
भारतीय ग्रैंडमास्टर कोनेरू हम्पी ने संयुक्त रूप से शीर्ष पर काबिज चीन की टी. लेइ को हराकर टाइब्रेकर में बेहतर प्रदर्शन के आधार पर महिला कैंडिडेट्स टूर्नामेंट में दूसरा स्थान हासिल किया। चीन की झोंग्यी तान शीर्ष पर रहीं, जिन्होंने यूक्रेन की अन्ना मुजिचुक से ड्रॉ खेला। आर वैशाली लगातार पांचवीं जीत दर्ज करके संयुक्त दूसरे स्थान पर थीं, लेकिन टाइब्रेकर के बाद चौथे स्थान पर रहीं। उन्होंने रूस की कैटरीना लागनो को हराया।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×