For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

विस में आज गूंजेगा निकायों में भ्रष्टाचार का मुद्दा

07:57 AM Feb 26, 2024 IST
विस में आज गूंजेगा निकायों में भ्रष्टाचार का मुद्दा
Advertisement

चंडीगढ़, 25 फरवरी (ट्रिन्यू)
हरियाणा विधानसभा के जारी बजट सत्र में सोमवार को विधायकों द्वारा कई शहरों के बाईपास के अलावा गांवों में खेतों के 25 किमी लम्बाई तक के रास्तों को पक्का करने के मुद्दे उठेंगे। गुरुग्राम नहर में बह रहे पानी की गुणवत्ता को लेकर भी सरकार पर सवाल दागे जाएंगे। शहरी स्थानीय निकायों – नगर निगमों, नगर परिषदों व नगर पालिकाओं में कथित भ्रष्टाचार के मुद्दों को भी सदन में उठाया जाएगा।
वहीं शुक्रवार को वित्त मंत्री होने के नाते मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा पेश किए गए भाजपा-जजपा गठबंधन सरकार के पांचवें और आखिरी बजट पर भी चर्चा की शुरुआत होगी। नूंह से कांग्रेस विधायक आफताब अहमद गुरुग्राम कैनाल के प्रदूषित पानी का मुद्दा उठाएंगे। उनका आरोप है कि यह पानी पीने योग्य नहीं है और इसकी वजह से लोगों में कई तरह की बीमारियां फैल रही हैं। वे सरकार द्वारा पानी के लिए गए सैम्पल और इसकी रिपोर्ट को लेकर भी सवाल पूछेंगे। यह मुद्दा पहले भी विधानसभा में कई बार उठ चुका है।
गोहाना से कांग्रेस विधायक जगबीर सिंह मलिक विधायकों की सिफारिश पर गांवों में खेतों तक जाने वाले 25 किमी. तक के अलग-अलग रास्तों को पक्का करने को लेकर सवाल पूछेंगे। भिवानी से भाजपा विधायक घनश्याम सर्राफ द्वारा स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के सामने उनके शहर में नर्सिंग कॉलेज के निर्माण की मांग उठाई जाएगी। हालांकि राज्य सरकार यह पहले ही फैसला कर चुकी है कि नये बनने वाले सभी मेडिकल कॉलेजों के साथ नर्सिंग कॉलेज भी स्थापित किए जाएंगे। रेवाड़ी से कांग्रेस विधायक चिरंजीव राव का आरोप है कि नगर परिषदों में भ्रष्टाचार के मामले बढ़ गए हैं। वे रेवाड़ी नगर परिषद में हुए कथित भ्रष्टाचार के अलावा सरकार से पिछले नौ सालों में सामने आए भ्रष्टाचार के मामलों पर सवाल पूछेंगे। शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता उनके सवालों का जवाब देंगे। पानीपत सिटी से भाजपा विधायक प्रमोद विज शहर में बाईपास निर्माण का मुद्दा उठाएंगे। उनका कहना है कि औद्योगिक शहर पानीपत में बढ़ते ट्रैफिक की वजह से बाईपास की जरूरत है। बरवाला से जजपा विधायक जोगीराम सिहाग विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली को बरवाला शहर के चार तालाबों के सौंदर्यीकरण और रखरखाव के मुद्दे पर घेरते दिखेंगे। उनका कहना है कि इन तालाबों के लिए मुख्यमंत्री द्वारा सौंदर्यीकरण की घोषणा की गई थी। वे इससे स्टेट्स रिपोर्ट मंत्री से पूछेंगे। अटेली से भाजपा विधायक सीताराम यादव द्वारा उनके हलके में सरकार द्वारा खोले गए और खोले जाने वाले महिला संस्कृति केंद्रों को लेकर सवाल पूछेंगे।

Advertisement

कालोनियों में दूषित जलापूर्ति

कांग्रेस विधायक भारत भूषण बतरा द्वारा रोहतक शहर में पेयजल संकट का मुद्दा प्रश्नकाल के दौरान उठाया जाएगा। उनका आरोप है कि शहर की कई कालोनियों में कई बार दूषित जलापूर्ति होती है। वे शहर में मौजूद वाटर टैंक की संख्या के अलावा यह जानेंगे कि उन्हें कितने समय के बाद भरा जाता है। इसी तरह जींद से भाजपा विधायक डॉ. कृष्ण लाल मिढ्ढा द्वारा ईक्कस, ईंटल कलां, ईंटल खुर्द, जलालपुर कलां-खुर्द, संगतपुरा, जुलानी, दरियावाला, ढांढा खेड़ी, जाजवान आदि गांवों में जलापूर्ति के लिए कलस्टर परियोजना को लेकर पब्लिक हेल्थ मंत्री बनवारी लाल से सवाल पूछेंगे। कांग्रेस विधायक बलबीर सिंह वाल्मीकि द्वारा ग्रामीण सफाई कर्मचारियों की मांगों को विधानसभा में उठाया जाएगा। उनका कहना है कि ग्रामीण सफाई कर्मचारियों के कुल पद 11 हजार हैं और बढ़ी हुई आबादी के हिसाब से ये काफी कम है। वे ग्रामीण सफाई कर्मचारियों को पक्का करने का मुद्दा भी सदन में उठाएंगे।

पेपर लीक मामला उठाएंगे इनेलो विधायक अभय

इनेलो विधायक अभय सिंह चौटाला द्वारा 2014 से 2023-24 के दौरान हरियाणाा लोकसेवा आयोग और हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा की गई भर्तियों पर सरकार को घेरा जाएगा। उन्होंने इस अवधि में दोनों जांच आयोगों के कुल पेपर लीक और पेपर लीक होने की वजह से रद्द हुई भर्तियांे पर सवाल पूछा है। वे यह भी सरकार से पूछेंगे कि पेपर लीक मामले में शामिल अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ सरकार ने क्या कार्रवाई की है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement