For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

किसानों की आमदनी तो दोगुना नहीं हुई, मगर उन्हें दर्द सौ गुना दे दिया

08:30 AM Jun 22, 2024 IST
किसानों की आमदनी तो दोगुना नहीं हुई  मगर उन्हें दर्द सौ गुना दे दिया
कैथल में शुक्रवार को आयोजित पत्रकार वार्ता को संबोधित करते कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला। साथ हैं महिला मोर्चा की जिला अध्यक्ष सुशीला शर्मा। -हप्र
Advertisement

कैथल, 21 जून (हप्र)
भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस महासचिव एवं राज्यसभा सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला ने न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर केंद्र सरकार को घेरा और उस पर किसान विरोधी होने के आरोप लगाए। शुक्रवार को किसान भवन पर पत्रकार वार्ता में सुरजेवाला ने कहा कि देश के किसानों ने मोदी सरकार को हराकर बैसाखियों पर ला दिया, मगर अब भी सरकार किसानों के खिलाफ बर्बरता से बाज नहीं आ रही। केंद्र सरकार न एमएसपी का कानून बना रही है और न किसानों को स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों के अनुसार लागत का 50 प्रतिशत अधिक मुनाफा दे रही है। मोदी सरकार ने किसानों की आमदनी तो दोगुना नहीं की, मगर आज भी उन्हें दर्द सौ गुना दिया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि सच्चाई यह है कि किसान की फसल न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदी ही नहीं जाती। किसान को लागत जमा 50 प्रतिशत मुनाफा के बराबर एमएसपी नहीं दिया जाता। मोदी व भाजपा किसानों से दो बड़े वादे कर सत्ता में आये थे। पहला वादा था एमएसपी को ‘‘लागत जमा 50 प्रतिशत मुनाफा पर निर्धारित करना। दूसरा वादा था कि इस एमएसपी निर्धारण के फॉर्मूले से साल 2022 तक देश के 62 करोड़ किसान की आय दोगुनी हो जाना। दोनों बातें सफेद झूठ साबित हुई हैं। भाजपा सरकार में एमएसपी अब मैक्सिमम सफरिंग का प्रोड्यूसर बन गया है, एमएसपी के कोई मायने नहीं बचे। मोदी सरकार द्वारा जारी एनएसएसओ की रिपोर्ट के मुताबिक देश के किसान की प्रतिदिन आमदनी मात्र 27 रुपये है, और औसतन कर्ज 74 हजार रूपए है। यह देश के लिए घातक है। अब समय आ गया है कि प्रधानमंत्री देश के सामने आकर 62 करोड़ किसानों को जवाब दें। मोदी सरकार ने डींगें हांकते हुए देश को कहा कि यदि दलहन, तिलहन, खोपरा इत्यादि फसलों के भाव बाजार में कम होंगे तो सरकार भावांतर भरपाई योजना यानि बाजार भावों में अंतर की क्षतिपूर्ति करने वाली पीएम आशा योजना ले आई है। 2021-22 पीएम आशा योजना में केवल 500 करोड़ रुपए का बजट रखा गया। इसे अंतत: घटाकर एक करोड़ कर दिया गया। इस साल यानि 2023-24 के बजट में पीएम आशा योजना में पूरे देश का बजट सिर्फ एक लाख रुपए है। इस मौके पर महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष सुशीला शर्मा, जिला मीडिया प्रभारी राजेन्द्र शर्मा, बलवंती आदि भी उपस्थित थे।
‘किरण चौधरी के कांग्रेस छोड़ने पर दुख’
किरण चौधरी के भाजपा में शामिल होने को रणदीप सुरजेवाला ने दु:खद करार दिया। प्रेस काॅन्फ्रेंस के दौरान किरण चौधरी व श्रुति चौधरी के भाजपा ज्वांइन करने पर रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि कांग्रेस का अगर कोई भी साथी पार्टी छोड़कर जाता है तो उसका बहुत नुकसान और दुख होता है। एक कार्यकर्ता भी पार्टी छोड़कर जाए तो पूरी पार्टी को इसका नुकसान होता है। नेता जाए तो और ज्यादा नुकसान और दुख होता है। पार्टी के नेतृत्व को मंथन करना चाहिए। ये क्या कारण है कि हमने अपने महत्वपूर्ण साथियों को खो दिया।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×