For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

इस महीने सताएगी गर्मी

07:06 AM May 02, 2024 IST
इस महीने सताएगी गर्मी
नयी दिल्ली में बुधवार को तपिश से बचते-बचाते चलतीं युवतियां। - मानस रंजन भुई
Advertisement

नयी दिल्ली, 1 मई (एजेंसी)
उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में इस महीने गर्मी के तेवर तीखे होने वाले हैं। पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तर राजस्थान समेत अन्य क्षेत्रों में मई में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से ज्यादा रहने का अनुमान है। वहीं, लू भी सामान्य से ज्यादा दिन चलने की संभावना है।
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के प्रमुख मृत्युजंय महापात्र ने बुधवार को बताया कि पूर्वी मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ भागों, आंतरिक ओडिशा, पश्चिम बंगाल में गंगा के मैदानी इलाकों, झारखंड और बिहार समेत अन्य इलाकों में लगभग दो से चार दिन लू चल सकती है, जो सामान्य से अधिक है। आमतौर पर, उत्तरी मैदानी इलाकों, मध्य भारत और प्रायद्वीपीय भारत के आसपास के क्षेत्रों में मई में लगभग तीन दिन लू चलती है। आईएमडी प्रमुख ने बताया कि पूर्वोत्तर भारत के अधिकतर भागों तथा पूर्वोत्तर प्रायद्वीप भारत में पारा सामान्य से नीचे रहने की संभावना है।
बारिश से राहत की आस : इस माह देश भर में सामान्य बारिश होने का अनुमान है, जो एलपीए (दीर्घावधि औसत) का 91-109 फीसदी हो सकती है। आईएमडी प्रमुख ने बताया कि 1971 से 2020 के आधार पर मई के दौरान वर्षा का एलपीए करीब 61.4 मिमी है। उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों, मध्य भारत के कुछ हिस्सों, दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत और पूर्वोत्तर भारत में सामान्य से लेकर सामान्य से अधिक वर्षा होने की संभावना है। देश के शेष भागों में सामान्य से नीचे वर्षा होने की संभावना है। महापात्र ने बताया कि ओडिशा के कई हिस्से, उत्तर छत्तीसगढ़, झारखंड, दक्षिणी पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर के कुछ हिस्से, आंध्र प्रदेश के रायलसीमा और केरल में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है।

अप्रैल में पूर्वोत्तर से दक्षिण तक चढ़ा पारा

  • पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में अप्रैल में औसत न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहा, जो 1901 के बाद से सबसे अधिक था। तूफान की आवृत्ति औसत से कम रहने के कारण तापमान अपेक्षाकृत अधिक रहा।
  • दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में अप्रैल में औसत अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रहा, जो 1901 के बाद दूसरा सबसे अधिक है।
  • ओडिशा में 2016 के बाद से अप्रैल में सबसे लंबे समय 16 दिन तक लू चली।
  • दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में 1980 के दशक से सामान्य से अधिक अधिकतम तापमान लगातार जारी है।

... पर हिमाचल में अभी बरकरार है ठंड

शिमला (ज्ञान ठाकुर) : हिमाचल प्रदेश में मई महीने में भी लोगों को ठंड से राहत नहीं मिल पा रही है। अटल रोहतांग दर्रे सहित जनजातीय क्षेत्रों में शिंकुला और बारालाचा दर्रों व कई अन्य स्थानों पर बुधवार को हल्का हिमपात हुआ। मनाली सहित निचले क्षेत्र भुंतर में वर्षा हुई। अब 4-5 मई को प्रदेश के कई हिस्सों में आंधी के साथ आसमानी बिजली चमकने का अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है। तेज हवाओं के साथ कुछ स्थानों पर वर्षा होने की संभावना भी है। मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल का कहना है कि तापमान में अचानक वृद्धि और गिरावट होने की स्थिति लगातार बनी हुई है। हिमाचल प्रदेश में गुठलीदार फलों के साथ-साथ सेब के पौधों पर आ रहे फूल झड़ने से नुकसान पहुंचा है। बागवानी विभाग के निदेशक विनय सिंह का कहना है कि आकलन संभव नहीं है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×