मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

गर्मी का सितम अभी नहीं होगा कम! ये 4 दिन गर्मी के लिए भारी

06:59 AM May 27, 2024 IST
चंडीगढ़ @ 44.50 सेक्टर 15 में रविवार को लू से बचने का प्रयास करतीं युवतियां। -प्रदीप तिवारी
Advertisement

चंडीगढ़, 26 जनवरी (ट्रिन्यू)
नौतपा के दूसरे दिन भी लू के थपेड़ों ने लोगों को घरों में कैद होने को मजबूर किया। रविवार को चंडीगढ़ का अधिकतम तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अम्बाला में अधिकतम तापमान 44.8 डिग्री और न्यूनतम 27.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसी तरह पंचकूला में अधिकतम तापमान 41.1 डिग्री और न्यूनतम 24.1 डिग्री और मोहाली का अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। ऐसे में लोग बेहद कम ही बाहर निकल रहे हैं।

चंडीगढ़ में चिलचिलाती गर्मी में पक्षी पानी की तलाश में एक नल पर बैठे हुए। -नितिन मित्तल

दोपहर के समय तो सड़कों पर वाहनों की आवाजाही न के बराबर ही नजर आती है। अगले तीन-चार दिनाें में हरियाणा और चंडीगढ़ में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। अगले 48 घंटों में तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस बढ़ने की संभावना है। 29 मई तक हरियाणा और चंडीगढ़ में ऊष्ण लहर से अति उष्ण लहर जारी रहने की संभावना है। नौतपा के दौरान इन 9 दिनों तक सूर्य का तापमान बहुत अधिक बढ़ जाता है। हालांकि नौतपा का धार्मिक और ज्योतिष महत्व भी होता है। ज्योतिष गणना के अनुसार हर साल सूर्य 15 दिनों के लिए रोहिणी नक्षत्र में गोचर करता है। सूर्य के रोहिणी क्षेत्र में प्रवेश करते ही पृथ्वी का तापमान बढ़ जाता है। सूर्य जितने दिन तक रोहिणी नक्षत्र में रहता है, पृथ्वी पर भी उतने ही दिनों तक अत्यधिक गर्मी पड़ती है। इन 9 दिनों में सूर्य पृथ्वी के काफी करीब आ जाता है। इस नक्षत्र में सूर्य 15 दिनों तक रहता है लेकिन शुरुआत के 9 दिनों में गर्मी काफी बढ़ जाती है। इस बार नौतपा की शुरुआत 25 मई से शुरू हुई थी जो कि 2 जून तक जारी रहेगी। नौतपा में शुरू के 5 दिन अधिक परेशानी भरे रहते हैं।

Advertisement

पांचवीं तक के विद्यार्थियों का 31 मई तक अवकाश

अम्बाला शहर (हप्र) : गर्म हवाओं के चलते अम्बाला के डीसी डॉ शालीन ने 31 मई तक सभी सरकारी, अर्ध सरकारी और निजी विद्यालयों में बाल वाटिका से 5वीं तक की कक्षा के विद्यार्थियों की छुट्टी घोषित की है। डीसी ने जिला शिक्षा अधिकारी व जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी को तत्काल इसकी अनुपालना करने के निर्देश किए जारी। बता दें कि पिछले दिनों हरियाणा के विद्यालय शिक्षा निदेशालय ने एक पत्र जारी करके हीट वेव पर स्कूलों की छुट्टी के संदर्भ में फैसला लेना का अधिकारी सभी डीसी को दिया था। इसी कड़ी में रविवार को अम्बाला के डीसी ने 5वीं तक के स्कूलों की छुट्टी का आदेश जारी किया है।

बाहर जाने से बचें

मौसम विभाग ने जो एडवाइजरी जारी की है। उसके अनुसार लोगों को सीधे गर्मी के संपर्क में आने से बचना चाहिए। घर के अंदर हवादार और ठंडी जगह पर रहने की सलाह दी गई है। हल्के रंग के ढीले सूती कपड़े पहनें। धूप में जाने पर सिर को छाते, किसी कपड़े या टोपी से ढक ले। बाहर जाते समय जूते और चश्मे का प्रयोग करें। पानी, नींबू पानी, लस्सी जैसे तरल पदार्थ का अधिक से अधिक सेवन करें। अपने खाने में सलाद और दूसरे पौष्टिक आहार को शामिल करें।

Advertisement
Advertisement