मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

राज्यपाल ने वन महोत्सव का किया उद्घाटन

10:27 AM Jul 06, 2024 IST

मनीमाजरा (चंडीगढ़), 5 जुलाई (हप्र)
वन महोत्सव-2024 का उद्घाटन समारोह शुक्रवार को पंजाब राजभवन में हुआ, जहां पंजाब के राज्यपाल और यूटी प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित ने ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान के तहत अपनी मां की याद में ‘रुद्राक्ष’ का पौधा लगाकर पौधारोपण अभियान की शुरुआत की। प्रशासक ने ‘वन विभाग आपके द्वार’ अभियान के तहत तीन वाहनों को भी हरी झंडी दिखाई। इसका उद्देश्य लोगों को उनके घर-घर जाकर पौधे वितरित करना है। यह वाहन पूरे शहर में घूमेंगे और निवासियों को पेड़ लगाने के लिए प्रेरित करेंगे और प्रति व्यक्ति पांच पौधे नि:शुल्क वितरित करेंगे।
समारोह के दौरान पुरोहित ने ग्रीनिंग चंडीगढ़ एक्शन प्लान-2024-25 (जीसीएपी) भी जारी किया। इस योजना में सार्वजनिक जानकारी के लिए पेड़ों की कटाई और छंटाई की प्रक्रियाएं शामिल हैं। शहर में लगभग 2.75 लाख पौधे लगाए जाएंगे। वन विभाग ने ‘वन क्षेत्र के बाहर पेड़’ (टीओएफ) बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक विशेष अभियान शुरू किया है। इस पहल का उद्देश्य गैर-वन भूमि पर पौधारोपण को बढ़ावा देना है।

Advertisement

Advertisement