For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

अग्रोहा धाम को 10 एकड़ जमीन देगी सरकार

07:13 AM Aug 06, 2024 IST
अग्रोहा धाम को 10 एकड़ जमीन देगी सरकार
चंडीगढ़ में सोमवार को अग्रोहा विकास ट्रस्ट की बैठक लेते स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता।
Advertisement

चंडीगढ़, 5 अगस्त (ट्रिन्यू)
हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता की अध्यक्षता में अग्रोहा डेवलपमेंट कमेटी ने अग्रोहा के विकास का खाका तैयार कर लिया है। विधानसभा सचिवालय में सोमवार को हुई बैठक में अग्रोहा में स्थापित की जाने वाली बड़ी परियोजनाओं पर विस्तृत चर्चा हुई। बैठक में कमेटी के सह-अध्यक्ष एवं शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ़ कमल गुप्ता समेत अनेक पदाधिकारी, प्रशासनिक अधिकारी और अग्रवाल संगठनों के पदाधिकारी मौजूद रहे।
बैठक में अग्रोहा टीले के अध्ययन के लिए की गई जीपीआर रिपोर्ट प्रस्तुत की गई। रिपोर्ट के लिए मानव रहित हवाई वाहन से टीले की डिजीटल मैपिंग की गई है। अध्ययन में ईंट-पत्थरों (टूटी हुई संरचनात्मक सामग्री) के मजबूत समूह दिखाई दिए। स्तूप के निकट 0.05 मीटर की गहराई पर प्रोफाइल ग्रिड का मजबूत प्रतिबिंब दिखा है। मजबूत क्लस्टरिंग प्रतिबिंब प्रोफाइल पर एक मंच या ईंट-बैट संरचना मिली है। यहां नीचे दबी हुई दीवारें भी दिखाई दी हैं।
बैठक में तय हुआ कि अग्रोहा में मौजूद लोक निर्माण विभाग की करीब 10 एकड़ भूमि हरियाणा पुरातत्व विभाग को हस्तांतरित करवाने के लिए सरकार को लिखा जाएगा। इस भूमि पर अग्रोहा डेवलपमेंट कमेटी पर्यटन को बढ़ावा देने वाली परियोजनाएं स्थापित करेगी।
समिति यहां विशेषज्ञों से राय लेने के बाद म्यूजियम, लाइट एंड साउंड शो के लिए ओपन थियेटर बनाएगी। इसके लिए सरकार से बजट भी मांगा जाएगा। बैठक में उपस्थित कमेटी अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता और सह अध्यक्ष डॉ. कमल गुप्ता ने प्रारंभिक स्तर पर अपने स्वैच्छिक कोटे से पांच-पांच लाख रुपये देने की घोषणा की।
समिति ने मांग की है कि हिसार मेट्रोपोलिटन विकास प्राधिकरण में अग्रोहा को शामिल कर इसका नाम हिसार-अग्रोहा मेट्रोपोलिटन विकास प्राधिकरण किया जाए। इससे इस शहर का विकास नियोजित ढंग से किया जा सकेगा। समिति का मानना है कि यहां अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्‌डा बनने से यातायात सुगम हो जाएगा, जिसका सीधा लाभ अग्रोहा धाम को मिलना चाहिए। अग्रोहा में धार्मिक महत्व के स्थानों को संरक्षित करने पर भी कमेटी ने जोर दिया है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×