मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

धान की खरीद कल तक शुरू करे सरकार वरना हाईवे करेंगे बंद : राकेश बैंस

10:13 AM Sep 27, 2024 IST
राकेश बैंस

शाहाबाद मारकंडा, 26 सितंबर (निस)
भाकियू चढूनी ने सरकार को सख्त चेतावनी दी है कि अगर 28 तारीख तक धान की खरीद व भराई शुरू न की गई तो 28 को 11 बजे अंबाला, कुरूक्षेत्र, करनाल व यमुनानगर के हाईवे बंद कर दिए जाएंगे जिसकी सारी जिम्मेदारी सरकार की होगी। यह जानकारी देते हुए भाकियू चढूनी के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश बैंस ने कहा कि मंडियों में धान की आवक शुरू हो चुकी है लेकिन सरकार ने अभी तक खरीद शुरू नहीं की है जिसके चलते किसानों में सरकार के प्रति भारी रोष है। सरकार ने किसानों की मांग मानते हुए 23 सितंबर से धान की खरीद शुरू करने का पत्र जारी किया था जिसके चलते किसान अपनी धान लेकर मंडियों में पहुंचे हैं। इसके बाद केंद्र सरकार ने एक अक्तूबर से धान खरीद के आदेश दिए हैं। अभी मौसम खराब है और मंडियों में धान खुले आसमान के नीचे पड़ा है। मौसम विभाग ने 3 दिन बरसात होने की सूचना जारी की है जिससे किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि बुधवार रात्रि को आई बरसात से मंडियों में पड़ा हजारों क्विंटल धान भीग गया है जिससे आढ़तियों व किसानों को भारी नुकसान हुआ है।

Advertisement

शहीद उधम सिंह स्मारक में एकत्रित होंगे किसान

राकेश बैंस ने बताया कि यदि 28 सितंबर तक सरकार धान की सरकारी खरीद शुरू नहीं करती तो 28 को 11 बजे इलाके के किसान शहीद उधम सिंह स्मारक में एकत्रित होंगे और इसके बाद जी.टी.रोड पर पहुंचेंगे। उन्होंने बताया कि अंबाला, करनाल व यमुनानगर के यूनियन के पदाधिकारी अपने अपने स्थानों का चयन खुद करेंगे। उल्लेखनीय है कि शाहाबाद एरिया आलू की बेल्ट है। किसान अपनी फसल को जल्द से जल्द मंडी में लाकर खेत खाली करना चाहता है ताकि आलू लगाया जा सके।

Advertisement
Advertisement