For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

5 लाख 20 हजार किसानों को सरकार ने जारी किया बोनस

06:47 AM Aug 17, 2024 IST
5 लाख 20 हजार किसानों को सरकार ने जारी किया बोनस

चंडीगढ़, 16 अगस्त (ट्रिन्यू)
हरियाणा सरकार ने प्रदेश के किसानों को बड़ी राहत देते हुए किसानों को दो हजार रुपये प्रति एकड़ की दर से बोनस जारी किया है। इस संबंध में सरकार ने हाल ही में मंत्रिमंडल की बैठक में निर्णय लिया था। जिसे शुक्रवार को सिरे चढ़ाते हुए पांच लाख 20 हजार किसानों को पहली किश्त जारी कर दी गई है। हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी ने शुक्रवार को चंडीगढ़ में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि इस बार प्रदेश में बारिश कम हुई है। जिस कारण किसानों का काफी नुकसान हुआ है।
इसे देखते हुए सरकार ने हालही में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में दो हजार रुपये प्रति एकड़ की दर से बोनस देने का फैसला किया था। जिसके चलते आज पांच लाख 20 हजार किसानों के खाते में दो हजार रुपये प्रति एकड़ की दर से 525 करोड़ रुपये डाले गए हैं। अगले एक से दो दिन के भीतर यह पैसा किसानों के खाते में पहुंच जाएगा। मुख्यमंत्री ने पशु पालकों को बड़ी राहत देते हुए कहा कि प्रदेश के 14 जिलों में पशु चिकित्सा पॉलीक्लीनिक संचालित हो रहे हैं। अब राज्य के शेष 8 जिले हैं उनमें भी ये पशु चिकित्सा पॉली क्लीनिक खोले जाएंगे। इनमें सभी आधुनिक सुविधाएं होंगी। इसमें एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड जैसी सुविधाएं होंगी। जिन आठ जिलों में पशु चिकित्सा पॉलीक्लिनिक खोले जाएंगे, उनमें पंचकूला, कैथल, करनाल, हिसार, झज्जर, गुरुग्राम, फरीदाबाद, यमुनानगर शामिल हैं।
सीएम ने दूध उत्पादकों तथा दूध विक्रेताओं को बड़ी राहत देते हुए कहा कि घरों तक दूध सप्लाई करने वालों दूधियों का सरकार बीमा कराएगी। प्रधानमंत्री बीमा योजना के तहत सभी दुग्ध वितरकों (दूधिया) को कवर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के ऐसे दूध विक्रेता जिनकी वार्षिक आय 3.20 लाख है उन्हें राज्य की दयालु योजना के तहत जोड़ा जाएगा। इस योजना के तहत परिवार के किसी सदस्य की मृत्यु या स्थायी दिव्यांगता की स्थिति में वित्तीय सहायता दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वित्तीय वर्ष के दौरान अंत्योदय परिवारों के सदस्यों की प्रोत्साहन राशि 5 रुपए प्रति लीटर से बढ़ाकर 10 रुपए कर दी गई है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement