For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

सरकार समस्याओं के स्थायी समाधान के लिए प्रयासरत

06:52 AM Oct 15, 2024 IST
सरकार समस्याओं के स्थायी समाधान के लिए प्रयासरत
लोक निर्माण एवं शहरी विकास मंत्री विक्रमादित्य सिंह बद्दी में भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा विश्व मानक दिवस के अवसर पर आयोजित समारोह का दीप जला कर शुभारम्भ करते हुए। मुख्य संसदीय सचिव राम कुमार चौधरी, नालागढ़ के विधायक हरदीप सिंह बावा भी साथ खड़े हैं।
Advertisement

बीबीएन, 14 अक्तूबर (निस)
लोक निर्माण एवं शहरी विकास मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि वैश्विक तथा राष्ट्रीय स्तर पर लोगों को उच्च स्तर की सुविधाएं, उत्पाद एवं सेवाएं प्रदान करने में मानकों की भूमिका महत्वपूर्ण है। विक्रमादित्य सिंह आज सोलन ज़िला के नालागढ़ उपमंडल के बद्दी में भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा विश्व मानक दिवस के अवसर पर आयोजित समारोह की अध्यक्षता कर रहे थे। शहरी विकास मंत्री ने कहा कि मानक हम सभी को गुणवत्तायुक्त जीवन प्रदान करने में महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने कहा कि मनुष्य की आयु बढ़ाने और पृथ्वी पर पर्यावरण एवं जल संरक्षण की दिशा में स्थापित मानक विशेष भूमिका निभाते हैं। उन्होंने कहा कि स्थापित मानक सबसे पहले विशेषज्ञों द्वारा परखे जाते हैं और फिर राष्ट्रीय स्तर पर उन्हें अपनाया जाता है। मानक हमें जीवन के सभी क्षेत्रों में बेहतरी प्रदान करते हैं।
विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि वैश्विक व्यापार को सुविधाजनक बनाने में मानक अहम् भूमिका निभाते हैं। अर्थव्यवस्था के लिए मानकीकरण आवश्यक है और इसके प्रति जागरूकता लाना नितांत आवश्यक है। शहरी विकास मंत्री ने कहा कि आज विश्व मानक दिवस है। यह दिवस वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए मानकीकरण के महत्व के रूप में नियामकों, उद्योग और उपभोक्ताओं के बीच जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से आयोजित किया जाता है। उन्होंने कहा कि मानकों के तकनीकी लाभ हैं और इससे उत्पादों तथा सेवाओं को बेहतर बनाने तथा इनसे जुड़े उद्योगों को अधिक कुशल बनाने में सहायता मिलती है। आज के प्रतियोगी समय में मानक न केवल उत्पादों को श्रेष्ठ बनाते हैं अपितु जन-जन को बेहतर सेवाएं प्रदान कर एक सुरक्षित समाज के निर्माण में भी उपयोगी भूमिका निभाते हैं।विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि मानक के माध्यम से आज पूरा विश्व एक-दूसरे से जुड़ा हुआ है।
उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में सभी क्षेत्रों में उचित गुणवत्ता प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्थापित मानकों को अपनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि लोक निर्माण विभाग निर्माण की विभिन्न प्रक्रियाओं में मानकों का अक्षरशः पालन सुनिश्चित बनाया जा रहा है। शहरी विकास विभाग आवास निर्माण प्रक्रिया में न केवल मानकों का पालन करता है अपितु पर्यावरण और जल संरक्षण के लिए अधोसंरचना निर्माण का भी ध्यान रखा जा रहा है। लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य की समस्याओं के स्थाई समाधान के लिए सतत प्रयासरत है।

Advertisement

प्रदान किए उत्कृष्टता पुरस्कार

विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ क्षेत्र की समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर निपटारा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 12 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित किए जा रहे सरसा पुल, 10 करोड़ रुपये की लागत से निर्माणाधीन 50 बिस्तर वाले नागरिक अस्पताल बद्दी तथा 4 करोड़ रुपये की लागत से बनाए जा रहे सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बरोटीवाला का निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण होगा। उन्होंने इस अवसर पर मानक स्थापना में उत्कृष्ट कार्य के लिए उत्कृष्टता पुरस्कार भी प्रदान किए।

औद्योगिक विकास के लिए जाना जाता है बद्दी : चौधरी

मुख्य संसदीय सचिव राम कुमार चौधरी ने कहा कि बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ औद्योगिक क्षेत्र को पूरे विश्व में अपने औद्योगिक विकास के लिए जाना जाता है। उन्होंने कहा कि यहां तैयार उत्पाद की समूचे विश्व में अलग पहचान है। उन्होंने आशा जताई कि यहां कार्यरत उद्योग उत्पादों की गुणवत्ता बनाए रखने में सदैव प्रयासरत रहेंगे। नालागढ़ के विधायक हरदीप सिंह बावा, पुलिस अधीक्षक बद्दी इलमा अफ़रोज़, उपपुलिस अधीक्षक अभिषेक, लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता अजय शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, उद्योगपति एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement