For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

‘दाखिलों में ईडब्ल्यूएस आरक्षण के साथ नाइंसाफी कर रही सरकार’

08:56 AM Jun 28, 2024 IST
‘दाखिलों में ईडब्ल्यूएस आरक्षण के साथ नाइंसाफी कर रही सरकार’
Advertisement

रोहतक, 27 जून (हप्र)
आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ प्रदेश उपाध्यक्ष अनुराग ढांडा ने आरोप लगाया कि गत दिवस मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के रोहतक में आने से पहले छात्र नेताओं को बंदी बना लिया गया। उन्होंने कहा कि पार्टी के छात्र नेता दीपक धनखड़, जिला उपाध्यक्ष नवीन सांपला का क्या कसूर है? क्या सरकार उनको आतंकी खतरा मानती है?
जब मुख्यमंत्री रोहतक आते हैं तो इनको पकड़कर जेल में कर दिया जाता है। मुख्यमंत्री एक लोकतांत्रिक नेता न होकर किसी सल्तनत के राजा लगते हैं। उन्होंने कहा छात्र नेताओं का कसूर केवल इतना था कि वो छात्रों के मुद्दे पर एक ज्ञापन देना चाहते थे।
इससे साफ है कि भाजपा और मुख्यमंत्री नायब सिंह के मन में आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं का खौफ है। उन्होंने कहा कि 2019 में सरकार ने एक नोटिफिकेशन जारी किया था, कोर्ट ने भी इस नोटिफेकशन को जायज बताया। इसमें कहा गया कि हरियाणा और ऑल इंडिया कोटे की सभी सीटों में ईडब्ल्यूएस को 10% आरक्षण दिया जाएगा। इसका मतलब सरकार गरीब बच्चों को भी पढ़ने का अधिकार देने की बात कर रही है। लेकिन एमडीयू में इस बार के प्रोस्पेक्ट में कुल 3255 सीटों में से ईडब्ल्यूएस को केवल 133 सीटें अलॉट की गई हैं, इसका मतलब 4% सीटें। जबकि सरकार का नोटिफिकेशन कहता है कि ईडब्ल्यूएस को 10 फीसदी सीटों पर आरक्षण मिलना चाहिए।
उन्होंने कहा कि केयू में पीजी कोर्स की बात करें तो 295 सीटों में से 19 सीटें ईडब्ल्यूएस के लिए रखी गई हैं। इसका मतलब 6% सीटें हैं। किसी भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी की बात करें तो सरकार ईडब्ल्यूएस के आरक्षण के साथ नाइंसाफी कर रही है। आम आदमी पार्टी मांग करती है कि ईडब्ल्यूएस की सीटों पर 10% आरक्षण दिया जाए। उन्होंने कहा कि इस योजना को सरकार को दुरुस्त करना चाहिए और हर यूनिवर्सिटी और कॉलेज में ईडब्ल्यूएस के 10% आरक्षण को सुनिश्चित करने पर ध्यान देना चाहिये।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×