For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

सरकार ने किया ग्रुप-सी व डी के खाली पदों का ब्यौरा तलब

08:42 AM Jun 13, 2024 IST
सरकार ने किया ग्रुप सी व डी के खाली पदों का ब्यौरा तलब
Advertisement

चंडीगढ़, 12 जून (ट्रिन्यू)
हरियाणा की नायब सरकार ने राज्य में ग्रुप-सी और डी के 60 हजार के करीब पदों पर भर्ती शुरू करने का निर्णय लिया है। इनमें से काफी पदों पर पहले से प्रक्रिया चल रही है। अब सरकार ने सभी विभागों व बोर्ड-निगमों के अधिकारियों से ग्रुप-सी और डी के खाली पदों का ब्यौरा तलब कर लिया है। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के नवनियुक्ति चेयरमैन हिम्मत सिंह भर्तियों का रोडमैप तैयार कर रहे हैं।
पिछले दिनों सीएम नायब सिंह सैनी ने भी मीडिया से बातचीत में कहा था कि सरकार जल्द ही पचास हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू करेगी। प्रदेश सरकार की ओर से चुनावी वर्ष में एक लाख पदों को भरने का लक्ष्य रखा था। इसमें से 20 हजार पदों पर भर्ती हो चुकी है। लेकिन ग्रुप-सी की कई श्रेणियों का मामला हाईकोर्ट में लंबित होने के चलते भर्ती प्रक्रिया अटकी हुई थी।
यही नहीं, आचार संहिता और पुराने चेयरमैन का कार्यकाल समाप्त होने के कारण भी भर्तियों की प्रक्रिया धीमी हो गई थी। अब नए चेयरमैन की नियुक्ति के बाद 60 हजार पदों को भरने की प्रक्रिया तेजी पकड़ेगी। नए पदों को भी भरने का भी रोडमैप तैयार किया जाएगा। मुख्य सचिव कार्यालय की ओर से सभी प्रशासनिक सचिवों, विभागाध्यक्षों, राज्य के सभी मंडलायुक्त, सभी जिला उपायुक्तों के साथ बोर्ड व निगमों के निदेशक व मुख्य प्रशासक और कार्यकारी अधिकारियों से ग्रुप-सी व डी के रिक्त पदों की नई डिमांड मांगी है।
साथ ही यह भी निर्देश दिए हैं कि जिन पदों की भर्ती को हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा प्रक्रिया शुरू की गई है, उन्हें नई डिमांड में शामिल नहीं किया जाएगा। सरकार द्वारा ग्रुप-सी और डी के रिक्त पदों को संयुक्त पात्रता परीक्षा (कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट सीईटी) के माध्यम से भरा जाएगा। फिलहाल सीईटी नीति अधिसूचना 5 मई, 2022, 31 मई, 2022 और 20 फरवरी, 2023 के माध्यम से जारी की गई है। इसमें संशोधन किया है।
नई डिमांड पुरानी भर्ती से बाहर सरकार ने विभागों से ग्रुप-सी और डी के रिक्त पदों की जानकारी तलब करते हुए हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग को भर्ती की डिमांड भेजने के निर्देश हैं। यह भी निर्देश दिए गए हैं कि जिन पदों पर भर्ती प्रक्रिया चल रही है, उन्हें नई डिमांड से अलग रखा जाएगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×