For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

सरकार ने श्रमिकों के कल्याण के लिए लागू की है अनेक योजनाएं : मूलचंद शर्मा

07:00 AM Aug 13, 2024 IST
सरकार ने श्रमिकों के कल्याण के लिए लागू की है अनेक योजनाएं   मूलचंद शर्मा
जिला भिवानी स्थित बहल में लाभार्थी को चैक भेंट करते हुए श्रम मंत्री मूलचंद शर्मा व वित्त मंत्री जेपी दलाल। -हप्र।

भिवानी, 12 अगस्त (हप्र)
प्रदेश के श्रम मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि किसी भी देश की तरक्की उसके नागरिकों की मेहनत से मापी जाती है और जब देश की आर्थिक व व्यवसायिक मजबूती की बात आती है तो इसमें सबसे पहला नाम हमारे श्रमिकों का आता है। उन्होंने कहा कि पूरे देश में हरियाणा एक ऐसा प्रदेश है जहां का युवा पूरे देश में ही नहीं पूरे विश्व में प्रदेश का नाम चमका रहा है। प्रदेश सरकार ने श्रमिक परिवारों और उनके बच्चों के उज्ज्वल भविष्य के लिए अनेक योजनाएं लागू की हैं, इससे श्रमिक परिवारों का जीवन स्तर ऊपर उठा है। श्रम मंत्री बहल की अनाज मंडी में आयोजित श्रमिक जागरूकता सम्मेलन को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यह लोहारू क्षेत्र की जनता का सौभाग्य है कि आज प्रदेश के खजाने की चाबी आपके भाई जेपी दलाल के हाथों में है जो की प्रदेश के वित्त मंत्री के पद को सुशोभित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी किसी भी क्षेत्र का विकास बिना खजाने के नहीं हो सकता। श्रम मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि श्रम विभाग ने श्रमिकों के परिवारों के बच्चों के भविष्य के विकास के लिए अनेक योजनाएं लागू की हैं जिसमें श्रमिकों की बेटी की शादी स्कूली छात्राओं को स्कूटी देने, महिलाओं के काम के लिए सिलाई मशीन देने, औजार खरीदने आदि योजनाएं शामिल हैं।
इस अवसर पर वित्त मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि श्रमिक जागरुकता सम्मेलन आयोजित करने का मुख्य मकसद श्रमिकों को उनके अधिकारों और योजनाओं के बारे में जागरूक व जानकारी देना है। इससे पहले सिवानी में भी श्रमिक जागरूकता सम्मेलन आयोजित किया गया था, इससे पता चलता है कि श्रमिकों के हितों के लिए सरकार द्वारा कौन-कौन सी योजनाएं चलाई जा रही हैं और किस प्रकार उन योजनाओं का लाभ लिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि आज पंजीकरण के साथ ही 1100 रूपये खाते में आते हैं जबकि पहले की सरकारों में मजदूरों की कापी बनने के दौरान ही उनका शोषण किया जाता था।
उन्होंने कहा कि लोहारू, सिवानी और बहल में मजदूर को सीएससी सेंटर पर पैसे देने की जरूरत नहीं है, उनके द्वारा मजदूरों और गरीब आदमियों के लिए निशुल्क सीएससी सेंटर खोले गए हैं। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए हरियाणा श्रम कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष नरेश जांगड़ा ने कहा कि सरकार श्रमिक परिवारों के शैक्षणिक सामाजिक जीवन के उत्थान के लिए योजना लागू कर रही है। श्रमिक जागरूकता सम्मेलन को संबोधित करते हुए श्रम विभाग के आयुक्त मनीराम शर्मा ने कहा कि श्रमिकों के कल्याण के लिए श्रम कल्याण बोर्ड द्वारा योजनाओं को धरातल पर लागू किया जा रहा है। योजनाओं का लाभ सीधे तौर पर पात्र लोगों को दिया जा रहा है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
×