मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

सरकार ने अंत्योदय परिवारों के लिए लागू की अनेक योजनाएं : दलाल

09:09 AM Jul 01, 2024 IST
भिवानी में रविवार को वित्त मंत्री जेपी दलाल सामाजिक सुरक्षा लाभार्थी को प्रमाण-पत्र वितरित करते हुए। --हप्र
Advertisement

भिवानी, 30 जून (हप्र)
प्रदेश के वित्त मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि सरकार अंत्योदय परिवारों के कल्याण एवं खुशहाली के लिए वचनबद्ध है और आदर्श समाज स्थापित करने के लिए प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि ये गरीबों की सरकार है। नीति बनाकर गरीबों के हित में कार्य कर रही है। सरकार ने अपने कार्यकाल में अंत्योदय परिवारों को समाज की मुख्यधारा में लाने के लिए अनेक योजनाएं लागू की हैं।
वित्त मंत्री जेपी दलाल रविवार को स्थानीय पंचायत भवन में नए लाभार्थियों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन वितरण व डॉ बीआर अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना तथा मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लाभार्थियों को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में भिवानी के विधायक घनश्याम सर्राफ की भी उपस्थिति रही। इस दौरान मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में पानीपत में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण भी दिखाया गया। वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार ने भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाया है और गरीब अंत्योदय को रोजगार व स्वरोजगार ही दिया है। उन्होंने कहा कि जिला भिवानी में प्रो एक्टिव प्रणाली के तहत विभिन्न सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं के तहत माह जून, 2024 में स्वीकृत की गई पेंशन की राशि तीन हजार रुपये मुख्यमंत्री हरियाणा सरकार द्वारा पानीपत से एक बटन दबाकर जारी कर दी गई है, जो लाभार्थी के खाते में पहुंच जाएगी। इसमें बुढ़ापा पेंशन 3870, विधवा पेंशन 532, दिव्यांग पेंशन 284, विधर व अविवाहित पेंशन 617 जिला भिवानी में कुल 5303 पात्र व्यक्तियों को नई पेंशन स्कीम के तहत लाभान्वित किया गया। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त हर्षित कुमार, डीडीपीओ आशीष मान, बीडीपीओ सोमबीर कादयान, बीडीपीओ विनोद सांगवान, डीडब्ल्यूओ देवेन्द्र सिंह, टीडब्ल्यूओ राजकुमार व सुरेश कुमार, डीआईओ अमित लांबा, एसईपीओ दीपक शर्मा, उमराव श्योराण, सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी/कर्मचारी व विभिन्न स्कीमों के लाभार्थी उपस्थित रहे।

गांव में सुना मोदी का कार्यक्रम मन की बात

भिवानी (हप्र): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आकाशवाणी पर मन की बात कार्यक्रम काे वित्त मंत्री जेपी दलाल ने रविवार को गांव बड़वा में सुना। इस दौरान गैर सरकारी संस्थाओं व औद्योगिक इकाइयों द्वारा किए गए रोजगार सृजन की भी प्रशंसा की। इस दौरान भारत सरकार के फ्लैगशिप ‘प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम’ को जन-जन तक पहुंचाने के लिए जागरूकता का आह्वान किया। कार्यक्रम में 500 से अधिक लोगों ने भाग लिया। दलाल ने गांव बड़वा के ग्रामीणों से प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम को अपनाने की अपील की। वित्त मंत्री ने कहा कि युवाओं व ग्रामीणों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान, रोजगार सृजन व अन्य सपनों को राष्ट्रीय स्तर तक पहुंचाने का काम किया है। वित्त मंत्री जेपी दलाल ने इस मौके पर मन की बात कार्यक्रम सुनने के बाद गांव के युवाओं से भारत सरकार के फलैगशिप प्रोग्राम प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम से जुड़ने का आह्वान किया।

Advertisement

Advertisement
Advertisement