मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

हिमाचल प्रदेश के कॉलेजों में फिर लौटी रौनक

01:27 PM Sep 02, 2021 IST

शिमला, 1 सितंबर (निस)

Advertisement

हिमाचल प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बीच आज से कॉलेजों में फिर से रौनक लौट आई है। प्रदेश के सभी निजी और सरकारी कॉलेजों में आज से कक्षाएं आरंभ हो गई हैं। फिलहाल ये कक्षाएं 50 प्रतिशत विद्यार्थियों के साथ शुरू हुई हैं ताकि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। शिक्षा विभाग द्वारा तैयार फार्मूले के मुताबिक कॉलेजों में विद्यार्थियों को ऑड इवन रोल नंबर के अनुसार कक्षाओं में बुलाया जा रहा है। साथ ही कक्षाओं में सामाजिक दूरी का खास ख्याल रखा जा रहा है और नियमित तौर पर क्लास रूम को सेनेटाइज किया जा रहा है। परिसरों को भी सेनेटाइज करने की व्यवस्था की गई है। साथ ही बिना स्कैनिंग के शिक्षकों, गैर-शिक्षकों अथवा विद्यार्थियों को कॉलेज परिसर में आने की इजाजत नहीं है। ऐसे विद्यार्थियों पर भी खास नजर रखी जा रही है जिनमें सर्दी जुकाम के लक्षण हैं।

कॉलेज परिसरों में विद्यार्थियों के समूहों में खड़े होने पर पूरी तरह रोक है। साथ ही परिसरों में कैफेटेरिया और कैंटीन अथवा इसी तरह के अन्य फूड ज्वाइंट पर भी फिलहाल रोक है ताकि ये स्थान संक्रमण फैलने का जरिया न बने। इस बीच कॉलेज खुलने के पहले दिन आज विद्यार्थियों में जबरदस्त उत्साह दिखाई दिया। अधिकांश विद्यार्थियों का यही कहना था कि ऑनलाईन पढ़ाई से ज्यादा बेहतर ऑफलाइन पढ़ाई है। क्योंकि इससे जहां घर से बाहर निकलने और लोगों से मिलने का मौका मिलता है वहीं व्यक्तित्व विकास में भी मदद मिलती है।

Advertisement

इस बीच प्रदेश शिक्षा विभाग ने राज्य में नौवीं से 12वीं तक के स्कूलों को खोलने की भी तैयारी कर ली है। इसके लिए राज्य स्तर पर माइक्रो प्लान बनाया गया है और इसे लागू करने की जिम्मेवारी स्कूल खुलने पर प्रधानाचार्यों की होगी। प्रदेश में स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला 4 सितंबर को प्रस्तावित कैबिनेट की बैठक में हो सकता है।

Advertisement
Tags :
कॉलेजोंप्रदेश,हिमाचल