For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

विनेश फोगाट के गांव की छोरी नयी विश्व विजेता

08:47 AM Aug 24, 2024 IST
विनेश फोगाट के गांव की छोरी नयी विश्व विजेता
चरखी दादरी में दादा से आशीर्वाद लेती नेहा सांगवान।- फाइल फोटो

प्रदीप साहू/हप्र
चरखी दादरी, 23 अगस्त
विश्व ने एक बाद फिर ओलंपियन पहलवान विनेश फोगाट के गांव बलाली का बल देखा और यहां से से एक और चैंपियन ने आगाज किया। बलाली निवासी नेहा सांगवान ने अंडर-17 वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन किया और नयी विश्व विजेता बनी है। नेहा ने जॉर्डन की राजधानी अमाम में आयोजित अंडर-17 वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप के 57 किलोग्राम भारवर्ग में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए स्वर्ण पदक पर कब्जा किया है। उनकी इस उपलब्धि से उनके गांव सहित जिले वे देश के खेल प्रेमियों में खुशी का माहौल है और लोगों ने खिलाड़ी को उनकी जीत की बधाई दी है। फाइनल में नेहा सांगवान ने जापान की खिलाड़ी पर जीत हासिल की। गौरतलब है कि नेहा सांगवान महिला कुश्ती के लिए जाना जाने वाले गीता, बबीता व विनेश फोगाट के गांव बलाली से हैं।

Advertisement

खिताब विनेश सहित महिला पहलवानों को समर्पित

वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने के बाद नेहा सांगवान ने विश्व चैपियनशिप का खिताब विनेश फोगाट सहित महिला पहलवानों को समर्पित किया। इस बात की पुष्टि नेहा के कोच सज्जन सिंह मंदोला ने की है। विनेश फोगाट के गांव बलाली में हुए सम्मान समारोह के दौरान भी विनेश ने नेहा सांगवान को नोटों की मालाएं पहनाकर विश्व विजेता का खिताब जीतने के लिए प्रेरित किया था।

स्पर्धाओं में 11 स्वर्ण सहित 11 पदक जीत चुकी

मात्र 17 वर्ष की उम्र में बलाली निवासी नेहा सांगवान अब तक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 11 स्वर्ण सहित 11 पदक अपने नाम कर चुकी हैं। नेहा सांगवान ने 2018 में राष्ट्रीय खेलों में स्वर्ण, 2022 में राष्ट्रीय सब जूनियर कुश्ती प्रतियोगिता में स्वर्ण, अक्तूबर 2023 में फरीदाबाद में भारत कुमारी का खिताब जीता है। वहीं 2022 में एशियन चैंपियनशिप में स्वर्ण, 2022 में राष्ट्रीय फेडरेशन प्रतियोगिता में स्वर्ण, 2022 में राष्ट्रीय स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीते हैं। मार्च 2023 में सब जूनियर कुश्ती प्रतियोगिता में स्वर्ण इसी वर्ष राष्ट्रीय ओपन चयन स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम कर चुकी हैं। इसके अलावा जून 2023 में किर्गिस्तान में आयोजित सब जूनियर एशियन चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता है।

Advertisement

बेटी को मिल रहा है मेहनत का फल

नेहा के पिता व पूर्व सरपंच अमित सांगवान ने बताया कि बेटी ने बलाली बहनों से प्रेरणा लेकर मेहनत की है। जिसका लगातार फल भी मिल रहा है। नेहा ने अनेक राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा दिखाई है। बेटी को महनत का फल मिल रहा है, आने वाले समय में बेटी देश का नाम रोशन करेगी।

Advertisement
Advertisement