For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

मनभावन के साथ ही उपयोगी भी हो उपहार

09:43 AM Nov 08, 2023 IST
मनभावन के साथ ही उपयोगी भी हो उपहार
Advertisement

रेणु खंतवाल

दीपावली आने वाली है। सभी लोग घर की साफ-सफाई में लगे हैं। लेकिन इस बीच यह सवाल भी आपके मन में जरूर घूम रहा होगा कि इस बार दीपावली पर किसे क्या गिफ्ट दें? किसे क्या अच्छा लगेगा? कौन सी चीज़ें हैं जो बजट में आ जाएंगी? अगर आपका बिजनेस है तो अपने कर्मचारियों को क्या गिफ्ट करें? रिश्तेदारी में क्या दें? दोस्तों को क्या दें? यहां इन्हीं सब पहलुओं को ध्यान में रखते हुए कुछ ऐसे गिफ्ट आइडियाज़ जो आपकी काफी मदद करेंगे।

Advertisement

सूची बनाएं फिर सोचें पसंद-नापसंद

सबसे पहले तो आप अपने रिश्तेदारी, दोस्तों, आस-पड़ोस और यदि अपना बिजनेस है तो आपके ऑफिस में कितने लोग काम करते हैं यानी हर वह इंसान जिसे आप दीपावली में गिफ्ट देते हैं उनकी लिस्ट बनाएं। उसके बाद अपना बजट तय करें। फिर तय करें कि किसको किस रेंज का गिफ्ट देना है। जिन्हें आप दीपावली पर गिफ्ट देते हैं स्वाभाविक है उनसे आप परिचित होते हैं। ऐसे में अगर आप उनकी पसंद और जरूरत को ध्यान में रखकर गिफ्ट देते हैं तो वह गिफ्ट उनके लिए बहुत खास हो जाता है। गिफ्ट ऐसा चुनें जिसे पाने वाला खुद यूज करे।

होम डेकोर और पूजा का सामान

लंबे समय से गिफ्टिंग आइटम में लीड कर रहे दिल्ली के इज़हार स्टोर के मालिक अनुपम बंसल बताते हैं कि कोरोना के बाद लोगों में होम डेकोर से जुड़ी आइटम गिफ्ट करने का ट्रेंड तेजी से बढ़ा है। इसलिए दीपावली में आप अपनों को उनकी पसंद ध्यान में रखते हुए होम डेकोर से जुड़ी आइटम दे सकते हैं जैसे खूबसूरत वास, बड़े-छोटे साइज के फूलदान, फोटो फ्रेम्स, कैंडल होल्डर्स। दीपावली पर लक्ष्मी जी और गणेश जी की पूजा होती है इसलिए उनकी खूबसूरत मूर्तियां, पूजा घर से जुड़ा गिफ्ट हैंपर भी बनाकर दे सकते हैं जिसमें घंटी, भगवान जी की मूर्ति, शंख, धूप दीप जलाने का स्टैंड व खुशबूदार धूप व अगरबत्ती, धार्मिक किताब पढ़ने के लिए चौपाई आदि चीज़ों को मिलाकर बना सकते हैं। खासकर बड़े बुजुर्गों को यह गिफ्ट बहुत अच्छा लगेगा।

Advertisement

चाय के शौकीनों के लिए टीसेट

दिवाली पर आप खूबसूरत बॉक्स पैकिंग के साथ ड्राईफ्रूट्स, तापमान नियंत्रित रखने वाली बॉटल्स जिसमें लंबे समय तक पानी गरम रहे। आप तांबे के पानी की बोतल भी गिफ्ट कर सकते हैं। गिफ्ट आइटम के रूप में इन दिनों अलग-अलग साइज की ट्रे का सेट भी बहुत ट्रेंड में है। वहीं चाय के शौकीनों को टीसेट का कंप्लीट सेट गिफ्ट कर सकते हैं जिसमें ट्रे, केटल, कप्स, शुगर व मिल्क रखने के खूबसूरत पॉट, टी बैग्स होल्डर और एक छोटी सी खूशबूदार कैंडल भी एड कर दें। निश्चित ही गिफ्ट पाने वाला खुश हो जाएगा।

ट्रे, क्रॉकरी व टेबल डेकोर आइटम

आप सेंटर टेबल में रखी जाने वाली आइटम भी गिफ्ट कर सकते हैं जैसे टीशू पेपर होल्डर, एशट्रे, कैंडल, कांच की खूबसूरत बॉटल जिसमें कुछ कुकीज या ड्राइफ्रूट रखे हों- इन सभी आइटम को एक बड़ी सी ट्रे में रखकर गिफ्ट करें। वुडन आइटम भी इन दिनों बहुत ट्रेंड में हैं। आप वुडन ट्रे सेट भी गिफ्ट कर सकते हैं। इसके अलावा वाइन गिलास और क्रॉकरी भी गिफ्ट की जा सकती हैं। चाहें तो एक खूबसूरत गिफ्ट पैक टेबल डेकोर से जुड़ी चीज़ों का भी बना सकते हैं जैसे पॉट प्यूरीज, कैंडल, खुशबूदार अगरबत्ती के पैक, कोई छोटा सा प्लांट, कोस्टर, डिफ्यूज़र, टेबल रनर, छोटा लैंप, टीशू होल्डर, लाफिंग बुद्धा इसमें से जो भी चाहें उसका एक कॉम्बो बनाकर गिफ्ट कर सकते हैं। चाहें तो इससे मैच करते कुशन कवर भी दे सकते हैं यह भी नया ट्रेंड है।
बैड शीट विद पिलो कवर दीवाली पर सबसे ज्यादा लोग गिफ्ट करते हैं लेकिन अब ट्रेंड यह है कि इसके कुशन कवर लोग देना पसंद कर रहे हैं। डाईफ्रूट्स व मिठाई सर्व करने के लिए खूबसूरत ट्रे व बोल्स भी गिफ्ट कर सकते हैं। ख्याल रखें कि आप दीपावली में कोई भी गिफ्ट चुनें, उसके साथ दीपावली का फेस्टिवल लुक देने के लिए एक खूबसूरत खुशबूदार अरोमा कैंडल या दीया जरूर शामिल करें।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×