For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

हिमाचल में आज तय होगा 62 उम्मीदवारों का भविष्य

07:35 AM Jun 04, 2024 IST
हिमाचल में आज तय होगा 62 उम्मीदवारों का भविष्य
Advertisement

शिमला, 3 जून (हप्र)
हिमाचल प्रदेश में 1 जून को हुए लोकसभा चुनाव और विधानसभा की 6 सीटों के लिए उपचुनाव की मतगणना की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मतगणना कल 4 जून को सुबह 8 बजे से शुरू होगी। लोकसभा चुनाव में पड़े वोटों की गिनती के लिए प्रदेशभर में 31 स्थानों पर कुल 74 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। 6 विधानसभा क्षेत्रों में हुए उपचुनाव के मतों की गिनती के लिए कुल 6 मतगणना केंद्र अलग से स्थापित किए गए हैं।
सुचारू और व्यवस्थित मतगणना के लिए निर्वाचन विभाग ने 3140 कर्मियों को लोकसभा चुनाव की मतगणना के कार्य में लगाया है, जबकि 6 विधानसभा उपचुनाव के लिए 240 कर्मी मतगणना का कार्य करेंगे। मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा के लिए 2 हज़ार से अधिक सुरक्षा कर्मी तैनात किए गए हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग के अनुसार 4 मतगणना केंद्रों पर केवल डाक मत पत्रों की ही गिनती होगी। मतदान के बाद ईवीएम मशीनों को स्ट्रांग रूम में केंद्रीय सुरक्षा बलों की कड़ी निगरानी में रखा गया है। मतगणना से पहले आज मतगणना का पूर्वाभ्यास भी किया गया।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने बताया कि निर्वाचन अधिकारियों और जिला निर्वाचन अधिकारियों को चुनाव परिणामों की जानकारी आम लोगों को उपयुक्त माध्यम से प्रदान करने के निर्देश दिए गए हैं।
प्रदेश में कल लोकसभा और 6 विधानसभा उपचुनाव के लिए होने वाली मतगणना में कुल 62 उम्मीदवारों के राजनीतिक भविष्य का फैसला होगा। इनमें से 37 उम्मीदवार लोकसभा चुनाव जबकि 25 उम्मीदवार विधानसभा के उपचुनाव लड़ रहे हैं।
लोकसभा चुनाव लड़ने वालों में मंडी से भाजपा की कंगना रणौत और कांग्रेस के विक्रमादित्य सिंह, शिमला से भाजपा के सुरेश कश्यप और कांग्रेस के विनोद सुल्तानपुरी, कांगड़ा के भाजपा के राजीव भारद्वाज और कांग्रेस के आनंद शर्मा जबकि हमीरपुर से भाजपा के अनुराग सिंह ठाकुर और कांग्रेस के सतपाल रायजादा मुख्य रूप से आमने-सामने हैं। 6 विधानसभा क्षेत्रों में हुए उपचुनाव में भाजपा ने कांग्रेस के सभी 6 बागी व अयोग्य करार दिए गए विधायकों को अपना उम्मीदवार बनाया है। इनमें धर्मशाला से सुधीर शर्मा, सुजानपुर से राजेंद्र राणा, बड़सर से इंद्रदत्त लखनपाल, लाहौल-स्पिति रवि ठाकुर, कुटलैहड़ से देवेंद्र भुट्टो और गगरेट से चैतन्य शर्मा शामिल हैं। प्रदेश में लोकसभा चुनाव व विधानसभा उपचुनाव में मुख्य मुकाबला कांग्रेस और भाजपा के बीच है।

आज शिक्षण संस्थानों में रहेगी छुट्टी
हिमाचल में लोकसभा चुनावों व छह विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के लिए 4 जून को होने वाली मतगणना को देखते हुए चुनाव आयोग के निर्देशानुसार मतगणना केंद्र घोषित शिक्षण संस्थानों में कल अवकाश घोषित किया गया है। कांगड़ा संसदीय क्षेत्र के तहत आने वाले शाहपुर, नगरोटा, कांगड़ा और धर्मशाला निर्वाचन क्षेत्रों की मतगणना राजकीय महाविद्यालय धर्मशाला में की जाएगी। इसके अलावा धर्मशाला विधानसभा उपचुनाव की मतगणना भी इसी कॉलेज परिसर में होगी। ज़िला निर्वाचन अधिकारी व उपायुक्त हेमराज बैरवा ने कहा कि धर्मशाला कॉलेज के अलावा कांगड़ा जिला में मतगणना के लिए नूरपुर, पालमपुर और ज्वालामुखी में मतगणना केंद्र निर्धारित किए गए हैं। इसके साथ ही मतगणना के लिए माईक्रो आब्जर्वर भी तैनात किए जाएंगे। वहीं शिमला निर्वाचन अधिकारी अनुपम कश्यप बताया कि जिला के 6 विधानसभा क्षेत्र में मतगणना केंद्र घोषित शिक्षण संस्थानों के तहत राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पोर्टमोर, राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला छोटा शिमला, राजकीय डिग्री कॉलेज संजौली, राजकीय आईटीआई ठियोग स्थित जैस, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रामपुर और जुब्बल शामिल हैं।

Advertisement

72 प्रतिशत तक पहुंचा मतदान
हिमाचल प्रदेश में पहली जून को हुए लोकसभा चुनाव में मतदान का आंकड़ा 72 प्रतिशत पर पहुंच गया है। राज्य निर्वाचन विभाग द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक सर्वाधिक 73.15 प्रतिशत मतदान मंडी संसदीय क्षेत्र में दर्ज किया गया, जबकि हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में 71.56 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले। इसी तरह शिमला संसदीय क्षेत्र में 71.26 प्रतिशत और कांगड़ा संसदीय क्षेत्र में 67.89 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। निर्वाचन विभाग के अनुसार उपचुनावों में मतदाताओं ने अधिक उत्साह दिखाया। इस दौरान कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में सर्वाधिक 76.89 प्रतिशत, गगरेट में 75.14 प्रतिशत, लाहौल-स्पिति में 75.09 प्रतिशत, सुजानपुर में 73.76 प्रतिशत, बड़सर में 71.69 प्रतिशत और धर्मशाला में 71.20 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×