For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

तवे सी तपी धरती, दिनभर चले लू के थपेड़ों ने किया बेहाल

08:58 AM May 30, 2024 IST
तवे सी तपी धरती  दिनभर चले लू के थपेड़ों ने किया बेहाल
कैथल में बुधवार को एक महिला अपने पोते पर दुपट्टा ओढ़ाकर उसे लू से बचाने का प्रयास करती हुई। -हप्र
Advertisement

कैथल, 29 मई (हप्र)
लगातार बढ़ रही गर्मी और लू के थपेड़ों ने लोगों को घरों में दुबकने को मजबूर कर दिया। नौतपा के पहले पांच दिनों में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है। गर्मी का प्रकोप मवेशियों के लिए भी बढ़ी परेशानी बना है। खाने को हरे चारे की किल्लत बढ़ रही है और पशुओं के बीमार होने का डर भी पशुपालकों को सता रहा है। बुधवार को जिले का अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहा। 11 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से दिन भर झुलसा देने वाली लू चली। लोग सिर पर कपड़ा ढककर सड़कों पर चलते दिखाई दिए।
सुबह करीब सात बजे से ही धूप काफी तेज हो गई थी और शाम करीब छह बजे तक तेज रही। कृषि विज्ञान केंद्र कैथल के मौसम समन्वयक रमेश चंद्र वर्मा ने कहा कि अगले कुछ दिनों में तापमान ऐसे ही बना रहेगा। गर्मी कम होने की संभावना अभी नहीं है। पशुपालक एवं किसान संजू, कर्मजीत व प्रदीप ने बताया कि गर्मी के कारण पशुओं को काफी परेशानी हो रही है। गर्मी के कारण हरे चारे की किल्लत हो गई है। सूखे चारे पर पशुओं को गुजारा करना पड़ रहा है। जो पशु दुधारू हैं, उनका दूध भी घट रहा है।
एक व्यक्ति की मौत
फतेहाबाद (हप्र) : गर्मी और लू के चलते एक और व्यक्ति की मौत हो गई। शहर की हंस मार्केट में शव पड़ा मिला। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर शव को पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल पहुंचाया। वहां लू लगने से मौत की बात कही गई है। शव की शिनाख्त नहीं हो पाई है। जानकारी के अनुसार एक व्यक्ति हंस मार्केट क्षेत्र में अक्सर घूमता रहता था। उसे किसी व्यक्ति ने अस्पताल में भर्ती करा दिया, जहां से वह भाग गया था। बुधवार को उसका शव हंस मार्केट में मिला। उसके पास कोई दस्तावेज नहीं मिले, जिस कारण उसकी पहचान नहीं हो पा रही। बताया गया है कि गर्मी और लू लगने से उसकी मौत हुई है। दो दिन पहले गांव भिरडाना में भी एक मजदूर का शव गांव के बाहर मिला था और अंदेशा था कि गर्मी से उसकी मौत हुई थी।

बर्तन बाजार पर पड़ी मार, 50 फीसदी धंधा चौपट

जगाधरी (निस) : गर्मी और लू के कारण बर्तन बाजार का काम पचास प्रतिशत तक घट गया है। सबसे ज्यादा मंदी की मार फुटकर कारोबारियों को पड़ रही है। बुधवार को इस क्षेत्र का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बर्तन बाजार में सुबह 9 बजते ही सन्नाटा पसर जाता है। बर्तन कारोबारी नवीन कुमार, राकेश शर्मा ने बताया कि हिमाचल प्रदेश,उत्तराखंड, यूपी व पंजाब से काफी संख्या में ग्राहक आते हैं, लेकिन भीषण गर्मी के कारण वे नहीं आ रहे हैं। आशीष मित्तल का कहना है कि बर्तन बाजार में परचून का कस्टमर काफी आता है, जो अब गर्मी के कारण नहीं पहुंच रहा है। आशीष मित्तल, पंकज कुमार मित्तल आदि का कहना है कि खराब मौसम के कारण फुटकर का कस्टमर बाजार में नहीं आ रहा है। शादियों का सीजन न होने से भी धंधा मंदा है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×