For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

महामारी में पकड़ी गयी शिक्षा में फर्जीवाड़े की बीमारी

11:38 AM Aug 12, 2022 IST
महामारी में पकड़ी गयी शिक्षा में फर्जीवाड़े की बीमारी
Advertisement

तरुण जैन/हप्र

रेवाड़ी, 11 अगस्त

Advertisement

फर्जी मार्कशीट से हरियाणा के 92 विद्यालयों में 129 बच्चों को दाखिला दिलवाकर 12वीं पास कराने की कोशिश के बड़े घोटाले का पर्दाफाश हुआ है। ये मार्कशीट विभिन्न राज्यों के फर्जी शिक्षा बोर्डों के नाम से जारी हुए हैं। इनमें दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, बिहार, मध्य प्रदेश जैसे राज्यों के नाम का इस्तेमाल हुआ है। प्रमाणपत्रों की जांच पड़ताल के दौरान जब घपलेबाजी सामने आई तो हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी के सचिव ने अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (अपराध जांच विभाग) को पत्र लिखा। साथ ही कोसली (रेवाड़ी) थाने में केस दर्ज कराया। एफआईआर में यह भी कहा गया है कि स्कूलों ने भी मार्कशीट की पूरी तरह से जांच पड़ताल नहीं की और उन्हें दाखिला दे दिया। अब ऐसे विद्यार्थियों के परीक्षा परिणाम जांच पूरी होने तक निलंबित माने जाएंगे। उन्हें बारहवीं पास नहीं माना जाएगा। बताया जा रहा है कि मामले में केस तो दर्ज कराया ही गया है, साथ ही शिक्षा विभाग ने अपनी तरफ से भी जांच शुरू कर दी है।

यहां गौरतलब है कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने कोरोना महामारी के चलते अप्रैल 2021 में 12वीं की परीक्षा नहीं ली थी। बोर्ड ने 10वीं की मार्कशीट के आधार पर विद्यार्थियों को अंक देते हुए परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया। इसके लिए बोर्ड ने विद्यार्थियों से उनकी 10वीं की मार्कशीट मंगवाई। जब हरियाणा शिक्षा बोर्ड ने इनकी जांच की तो पता चला कि 92 स्कूलों के 129 विद्यार्थियों की मार्कशीट फर्जी थी। इनमें जिला रेवाड़ी के कोसली थाना क्षेत्र के लगभग 19 विद्यार्थी भी शामिल है।

Advertisement

इन संस्थानों के नाम पर जारी हुए प्रमाणपत्र

फर्जीवाड़ा करने वालों ने हरियाणा काउंसिल ऑफ ओपन स्कूलिंग के नाम पर 26 विद्यार्थियों को मार्कशीट जारी की। इसी तरह यूपी स्टेट ओपन बोर्ड से 34, सेकेंडरी एजुकेशन ऑफ भिवानी से 1, ग्रामीण मुक्त विद्यालय शिक्षा संस्थान से 2, उर्दू एजुकेशन बोर्ड नयी दिल्ली से 2, हरियाणा स्टेट बोर्ड ऑफ स्कूलिंग से 1, काउंसिल ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन मोहाली से 4, राजकीय इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग लखनऊ से 4, यूपी बोर्ड ऑफ मदरसा एजुकेशन लखनऊ से 1, ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन दिल्ली से 1, असम हायर सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड से 1, बिहार बोर्ड ऑफ ओपन स्कूलिंग एक्जामिनेशन पटना से 4, बोर्ड ऑफ स्कूल टेक्निकल सीबी से 1, बॉर्ड ऑफ सेकेंडरी सीनियर सेकेंडरी एजुकेशन अलीगढ़ से 1, सेंट्रल बोर्ड ऑफ ओपन स्कूल एजुकेशन राजस्थान से 1, काउंसिल ऑफ स्कूल टेक्निकल एजुकेशन मध्यप्रदेश से 1, इंडियन बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन से 1, इंदिरा गांधी बोर्ड ऑफ हाई स्कूलिंग दिल्ली से 5, इंटरमीडिएट काउंसिल ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन दिल्ली से 1, झारखंड स्टेट ओपन स्कूल रांची से 18, महाराष्ट्र बोर्ड ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन से 1, मुम्बई हिंदी विद्यापीठ से 1, प्रारंभिक शिक्षा पूर्णता प्रमाण पत्र से 1, रूरल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग से 7, संगई इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी से 3, द सेंट्रल बोर्ड ऑफ हायर एजुकेशन दिल्ली से 1, उच्चतर माध्यमिक शिक्षा मंडल दिल्ली से 1, उत्तराखंड बोर्ड ऑफ हायर स्कूल इंटरमीडिएट एजुकेशन देहरादून के नाम से 1 विद्यार्थी को मार्कशीट जारी की गयी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×