मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

पुलिस संहिता के नये कानून लागू करने को विभाग तैयार

08:37 AM May 11, 2024 IST

रोहतक, 10 मई (निस)
सुनारिया स्थित पुलिस ट्रेनिंग सेंटर में शुक्रवार को एक्स सर्विसमैन के रिक्रूटमेंट के बेसिक कोर्स बैच नंबर एस-14 की पासिंग आउट परेड हुई। इस अवसर पर हरियाणा के डीजीपी शत्रुजीत कपूर ने दीक्षांत परेड का निरीक्षण कर सलामी ली। उन्होंने कहा कि दीक्षांत परेड किसी भी पुलिस कर्मचारी के लिए यह अवसर गौरवमयी पल होता है। उन्होंने कहा कि इस बैच में सभी सिपाही एक्स सर्विसमैन हैं। इन्होंने सेना में प्रशिक्षण प्राप्त करके देश की सेवा की है। इनका अनुभव अब प्रदेश के नागरिकों को भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि समाज को पुलिस से सेवा, सुरक्षा व सहयोग की अपेक्षा रहती है। उनकी इन अपेक्षाओं के मापदंडों पर खरा उतरने के लिए पुलिस का हर जवान पूरी कर्तव्यनिष्ठा से कार्य कर रहा है। डीजीपी ने कहा कि हरियाणा पुलिस अपराध व अपराधियों को पूरी तरह खत्म करने के लिए कानूनी व विभागीय हर आवश्यकता पूरी कर रहा है। हर जिला में महिला सुरक्षा के मद्देनजर महिला थाना व महिला डेस्क स्थापित किये गए है। प्रदेश में नशे के कारोबार को पूरी तरह से खत्म करने और युवाओं को नशे से दूर रखने के लिए विशेष हरियाणा राज्य नारकोटिक्स बोर्ड बनाया है, जो हर जिला में नशा मुक्ति अभियान चलाने के साथ-साथ नशे के कारोबार में लिप्त नशा तस्करों के खिलाफ सख्त कार्यवाही कर रहा है। दीक्षांत परेड समारोह में एक्स सर्विसमैन काडर के 452 सिपाहियों की आठ टुकड़ी ने मार्च पास्ट किया। इस अवसर पर डीजीपी शत्रुजीत कपूर ने प्रशिक्षण के दौरान प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले सिपाही को नकर पुरस्कार व प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया। उन्होंने प्रशिक्षक एएसआई सुशील कुमार व प्रशिक्षक एएसआई तेज सिंह को भी पुरस्कृत किया।
‘चुनाव निष्पक्ष और भयरहित माहौल में करवाने के लिए विभाग के पास पर्याप्त पुलिस बल’
दीक्षांत परेड समारोह के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए डीजीपी शुत्रजीत कपूर ने कहा कि आज पुलिस प्रशिक्षण केंद्र से लगभग 450 से भी अधिक एक्स सर्विसमैन ट्रेनिंग लेकर पुलिस फोर्स में भर्ती हुए है। साथ ही उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग लोकसभा आम चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष और भयरहित माहौल में करवाने के लिए कटिबद्ध है। इसके लिए विभाग के पास पर्याप्त पुलिस बल है। इसके साथ-साथ पैरामिलिट्री फोर्स, हरियाणा आर्मड फोर्स, सीआरपीएफ की टीम आदि सभी मिलकर अच्छा चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न करवायेंगे। इस अवसर पर रोहतक मंडल के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक केके राव ने कहा कि दीक्षांत समारोह प्रत्येक वर्दीधारी के लिए बहुत अहम होता है। उन्होंने सभी 452 सिपाहियों को उनके छह माह के पुलिस प्रशिक्षण के पूरे होने पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि एक्स सर्विसमैन के इस बैच के सिपाहियों ने अब तक देश की सीमाओं की रक्षा के लिए अपना योगदान दिया है। अब इनका अनुभव प्रदेश में कानून व्यवस्था बनाने में उपयोग किया जायेगा।

Advertisement

Advertisement