For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

वक्त की जरूरतों के साथ बढ़ी ब्लॉकचेन पेशेवरों की मांग

08:04 AM Sep 05, 2024 IST
वक्त की जरूरतों के साथ बढ़ी ब्लॉकचेन पेशेवरों की मांग

अशोक जोशी
दुनिया के मौजूदा परिदृश्य में ब्लॉकचेन आईटी के प्रमुख उभरते टेक्नोलॉजिकल डोमेन में से एक है। अगले साल तक ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी का वैश्विक बाजार लगभग 20 बिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है। गूगल, एलटी,सैमसंग, आईबीएम, कैपजेमिनी जैसी बड़ी आईटी कंपनियां इंडस्ट्री ब्लॉकचेन पेशेवरों के लिए शानदार कैरियर के अवसर प्रदान कर रही हैं। युवाओं के लिए ब्लॉकचेन डेवलपर एक शानदार कैरियर विकल्प है।
ब्लॉकचेन एक डेटाबेस है जो लगभग सभी क्रिप्टोकरेंसी के केंद्र में है। यह एक डिजिटल लेज़र को प्रदर्शित करता है जो डिसेंटरलाइज प्रकार का होता है। इसमें अनेकों कंप्यूटरों के लेनदेन का रिकॉर्ड दर्ज होता है। इन दिनों, कई संगठन ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के कारण प्रमुख रूप से लाभ प्राप्त कर रहे हैं क्योंकि यह सुरक्षा पर दोहरी जांच रखने के साथ कॉस्ट इफेक्टिव तरीके से सूचनाओं के आदान-प्रदान को तेज करता है। शृंखला के प्रत्येक ब्लॉक में कई लेन-देन होते हैं, हर बार जब ब्लॉकचेन पर कोई लेन-देन होता है, तो उस लेनदेन का एक रिकॉर्ड प्रत्येक प्रतिभागी के खाता बही में जोड़ा जाता है।
साइबर सिक्योरिटी को देखते हुए ब्लॉकचेन काफी महत्वपूर्ण हो गया है क्योंकि यह तत्काल जानकारी प्रदान करता है जो पूरी तरह पारदर्शी होती है। ब्लॉकचेन के महत्व ने विभिन्न क्षेत्रों में संगठनों का ध्यान आकर्षित किया है जिसमें बैंकिंग क्षेत्र सबसे अधिक सक्रिय है। ब्लॉकचेन के परिणामस्वरूप हजारों नई नौकरियां, मोबाइल भुगतान समाधान से लेकर स्वास्थ्य देखभाल एप्स तक के नए स्टार्टअप का विकास हुआ है।

Advertisement

ब्लॉकचेन डेवलपर

ब्लॉकचेन डेवलपर्स वे तकनीकी पेशेवर होते हैं जो ब्लॉकचेन तकनीक से संबंधित कार्यों जैसे कि ब्लॉकचेन प्रोटोकॉल को डिजाइन करने, स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट बनाने के लिए जिम्मेदार होते हैं। एक ब्लॉकचेन डेवलपर के पास ब्लॉकचेन के साथ-साथ ब्लॉकचेन आर्किटेक्चर और प्रोटोकॉल के आधार पर स्मार्ट अनुबंधों को विकसित और अनुकूलित करने के लिए ज्ञान और कौशल होते हैं। वे थ्री डी मॉडलिंग, थ्री डी डिज़ाइन, थ्री डी सामग्री विकास को भी डील करते हैं जैसे कि गेम डेवलपमेंट में होता है। मुख्य रूप से दो प्रकार के ब्लाकचेन डेवलपर्स होते हैं - ब्लॉकचेन सॉफ्टवेयर डेवलपर और कोर ब्लॉकचेन डेवलपर।
ब्लॉकचेन सॉफ्टवेयर डेवलपर : ब्लॉकचेन सॉफ्टवेयर डेवलपर्स कोर डेवलपर द्वारा योजना के अनुसार डिजाइन का विकास और कार्यान्वयन करते हैं, जैसे कि डीएपी का विकास डिजाइन के अनुसार स्मार्ट अनुबंध लागू करना, डीएपी योजना के कार्यान्वयन की सुनिश्चितता, अन्य सेवाओं और एप्स के साथ ब्लॉकचेन नेटवर्क के एकीकरण पर रिसर्च और देखभाल आदि।
कोर ब्लॉकचेन डेवलपर्स : कोर ब्लॉकचेन डेवलपर्स आर्किटेक्चर के विकास और अनुकूलन के लिए जिम्मेदार होते हैं। डेवलपर ब्लॉकचेन समाधान का समर्थन करने वाले प्रोटोकॉल को डिजाइन, विकसित और अनुकूलित करता है जिसमें कंसेंसस प्रोटोकॉल भी शामिल है जो परिभाषित करता है कि ब्लॉकचेन और संसाधनों का उपयोग करने वाले सदस्य कैसे इन संसाधनों को साझा करने और उपयोग करने पर सहमत होते हैं।

जरूरी तकनीकी कौशल

ब्लॉकचेन सॉफ्टवेयर डेवलपर्स के रूप में कैरियर बनाने के इच्छुक युवाओं के पास कंप्यूटर साइंस या इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी क्षेत्र में एकेडमिक बैकग्राउंड होना बेहतर है। किसी विशेष स्ट्रीम में स्नातक या मास्टर डिग्री हासिल कर सकते हैं। यह बुनियादी बातों को समझने में यह सहायक होता है और ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी को प्रभावी ढंग से सीखने की नींव साबित होता है। उनके लिए ब्लॉकचेन आर्किटेक्चर को समझना , हैश फ़ंक्शन और वितरित लेज़र तकनीक को समझने की आवश्यकता होती है। उन्हें डेटा स्ट्रक्चर और डेटाबेस, स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट डेवलपमेंट, विकेंद्रीकरण, क्रिप्टोग्राफी, क्रिप्टोनॉमिक्स तथा कम्प्यूटर कोडिंग को समझना आवश्यक है। ज्यादातर ब्लॉकचेन डेवलपर्स प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखकर इसे शुरू करते हैं।
कैरियर की संभावनाएं एवं वेतन
ब्लॉकचेन में कैरियर के कई अवसर हैं। बीएफएसआई क्षेत्र (बैंकिंग, वित्तीय सेवाएं और बीमा) स्वास्थ्य सेवा, आपूर्ति शृंखला आदि जैसे हर क्षेत्र में ब्लॉकचेन पेशेवरों की मांग है। ब्लॉकचेन डेवलपर, ब्लॉकचेन क्वालिटी इंजीनियर, लीगल कंसल्टेंट, डिज़ाइनर, प्रोजेक्ट मैनेजर और प्रोडक्ट मैनेजर आदि के रूप में नौकरी मिल सकती है। जैसे-जैसे ब्लॉकचेन उद्योग का विस्तार होता है, ब्लॉकचेन कंपनी द्वारा नियोजित होने की संभावना बढ़ रही है और कई विकल्प उपलब्ध हैं। बड़ी आईटी कंपनियां, बड़ी कंपनियां, बड़े बैंक, सरकारें और छोटे व्यवसाय में ब्लॉकचेन एक्सपर्ट्स की डिमांड काफी अधिक है। ब्लॉकचेन उद्योग में एक विशेषज्ञ को प्रति वर्ष बारह लाख रुपये से 90 लाख रुपये तक का वेतन मिल सकता है। लेकिन शुरुआती सैलरी 8 से 10 लाख रुपये के बीच होती है।

Advertisement

आवश्यक योग्यता

यदि आप ब्लॉकचेन कोर्सेज या उस क्षेत्र में कैरियर बनाना चाहते हैं, तो 55 प्रतिशत अंकों के साथ साइंस स्ट्रीम से 10+2 होनी ज़रूरी है। मास्टर डिग्री कोर्स के लिए उम्मीदवार ने संबंधित विषय में बैचलर डिग्री पूरी की हो। इसके बाद युवा ब्लॉक चेन के कुछ ऑनलाइन तथा आफ लाइन कोर्स कर सकते है। कोई नौकरी करते हुए भी आसानी से ब्लॉकचेन सीख सकते हैं। कुछ कोर्सेज ऑनलाइन भी उपलब्ध हैं। इसमें ब्लॉक चेन फंडामेटल्स ,बेसिक्स आफ ब्लॉक चेन विद पायथॉन, ब्लॉक चेन डेवलपर्स,प्रोफेशनल सर्टिॅफेट इन ब्लॉक चेन फंडामेंटल्स, ब्लॉक चेंन स्पेशलाइजेशन कोर्स उपलब्ध है। इन्हें कम्प्यूटर इंजीनियरिग तथा बीटेक के कोर्स के साथ-साथ किया जा सकता है।

शीर्ष संस्थान

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी हैदराबाद ,एमिटी यूनिवर्सिटी ,इंटरनेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी हैदराबाद इन एसोसिएशन विथ टैलेंटस्प्रिंट ,इंडियन साइबर सोल्युशन कोलकाता ,इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, खड़गपुर तथा आइबीएम रिसर्च इन एसोसिएशन विथ एनपीटीईएल,एमुर्गो लर्निंग सोल्युशन ,नरेश टेक्नोलॉजीज, हैदराबाद ,केरला
ब्लॉकचेन अकादमी।

Advertisement
Advertisement