For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

गर्मियों में भी आंगन सब्जियों से भरपूर

11:03 AM Feb 13, 2024 IST
गर्मियों में भी आंगन सब्जियों से भरपूर
Advertisement

अनु आर.
अगर मई, जून में आप पालक, टमाटर, खीरा, लौकी, लोबिया, हरा धनिया, ब्रोकली और अपने किचन गार्डेन की ऑर्गेनिक पत्तागोभी को इंज्वाय करना चाहते हैं, तो फरवरी के महीने में इन्हें बो दें।

फूलगोभी

गर्मियों में फूलगोभी सर्दियों के मुकाबले 4 से 5 गुना तक महंगी हो जाती है, इसलिए गर्मियों में इस महंगी सब्जी का स्वाद ले सकें, इसके लिए जरूरी है कि किसी वेजीटेबल नर्सरी से मध्य फरवरी तक एक हफ्ते या दस दिन की उम्र के गोभी के पौधे लाकर अपनी बगिया में लगा दें। गोभी के पौधे अच्छी तरह से ग्रो करें, इसके लिए वातावरण में ठंडक होनी जरूरी होती है और फरवरी के मध्य तक का ठंडा मौसम फूलगोभी के विकास के लिए बहुत अच्छा होता है। फूलगोभी चाहे बीजों से उगायी जाए या नर्सरी से पौध लाकर लगायी जाए, यह 80 से 85 दिन के भीतर खूबसूरत फूल देने लगती है, जिन्हें हम सब्जी के तौर पर इस्तेमाल करते हैं।

Advertisement

बैंगन

गोभी की तरह ही इन दिनों बैंगन भी आसानी से उगाये जा सकते हैं। बैंगन के लिए भी कम सर्दियों का यह मौसम बहुत उपयुक्त होता है। फरवरी के महीने में बैंगन के पौधे अच्छी तरह से ग्रो करते हैं। अगर ग्रो बैग में इन्हें उगाना है या गमले में उगाना है तो भी 12x12 इंच वाले ग्रो बैग या गमले इस्तेमाल करें। अगर बीज से पौधे उगाने हैं तो कम से कम 10 से 15 दिन पहले उगाएं, क्योंकि ये उगने में और उगकर बढ़ने के लिए इतना समय लेते हैं। अगर नर्सरी से लाकर बैंगन के पौधे लगाने हैं तो फरवरी के मध्य में इन्हें लगाया जा सकता है और अप्रैल के मध्य या आखिर तक बैंगन के पौधों में फल आने शुरू हो जाते हैं। क्योंकि बैंगन के पौधे 55 से 60 दिनों के भीतर फल देने लगते हैं।

टमाटर

गर्मियों में टमाटर भी काफी महंगे हो जाते हैं और इन्हें भी अपने किचन गार्डेन में फरवरी में उगा लेना चाहिए या बाजार से इनकी पौध लाकर गमलों, ग्रो बैग या जमीन में लगा देना चाहिए, ताकि टमाटर भी अप्रैल के मध्य तक आपको गर्मियों में होने वाली सब्जियों की किल्लत और महंगाई से बचा सकें।
अगर टमाटर को घर में भी बीजों से उगाएं तो पहले उन्हें एक जगह उगा लें, फिर उन्हें कम से कम 6-6 इंच की दूरी पर या अलग-अलग गमलों में लगाएं। दो से तीन हफ्तों में टमाटर के पौधे अच्छी तरह से ग्रो करने लगते हैं इसलिए इन दिनों इन्हें भरपूर सूरज की रोशनी मिलनी चाहिए। टमाटर का पौधा प्रतिदिन कम से कम 6 से 8 घंटे की धूप पाकर ही बेहतर ढंग से विकास करता है।

Advertisement

गाजर

गाजर भी गर्मियों की बगिया में सबसे ज्यादा सुकून देती है, क्योंकि गाजर भी उन गिनी-चुनी सब्जियों में होती है, जो बाजार में मई, जून के महीनों में बहुत महंगी हो जाती है। ऐसे समय लोग सलाद में भी गाजर नहीं खा पाते। बहरहाल गर्मियों में किचन गार्डेन में गाजर भरपूर फसल देती है बशर्ते इन्हें कम से कम 80 से 90 दिन पहले यानी फरवरी के तीसरे सप्ताह तक बो दिया जाए या नर्सरी से लाकर इनके पौधे लगा दिए जाएं।

लौकी, पत्तागोभी व प्याज

गर्मियों में हर वह सब्जी उगायी जा सकती है, जो बारिश या उसके बाद के मौसम में होती है। बस देखरेख की थोड़ी ज्यादा जरूरत पड़ती है। इसलिए इस मौसम में आपकी बगिया में लौकी, पत्तागोभी, प्याज, ब्रोकली और शिमला मिर्च भी आसानी से उगाये जा सकते हैं। किचन गार्डेन में सब कुछ उगाना बहुत आसान और खेतों से ज्यादा सरल है, क्योंकि गमलों के अपने किचन गार्डेन को हम जरूरत के हिसाब से छाया में रख सकते हैं और जरूरत हो तो उन्हें भरपूर धूप भी दिखा सकते हैं।

खाद-पानी के साथ जरूरी देखभाल

किचन गार्डेन का बेहतर उपयोग तभी संभव है, जब हम हर दिन कम से कम एक से दो घंटे इसको दें। हर पौधे की खुद से देखरेख करें, उसकी निराई-गुड़ाई से लेकर पानी और खाद देने का काम हम खुद करें और तरह तरह की बीमारियों से बचाव के लिए हम खुद विभिन्न स्रोतों से जानकारी इकट्ठा करके उन्हें सुरक्षा प्रदान करें। ऐसा करने से किचन गार्डेन सुंदर भी लगेगा और हमें स्वास्थ्यवर्धक सब्जियों से भी नवाजेगा और सबसे बड़ा लाभ जो कि अनमोल है, वह यह है कि हर दिन एक से डेढ़ घंटे किचन गार्डेन में काम करने से हम बिल्कुल तनाव से मुक्त रहते हैं।
-इ.रि.सें.

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×