For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

देश का वार्षिक दूध उत्पादन 230.58 मिलियन मीट्रिक टन

10:43 AM Jun 02, 2024 IST
देश का वार्षिक दूध उत्पादन 230 58 मिलियन मीट्रिक टन
करनाल में शनिवार को आयोजित कार्यक्रम में मौजूद आईसीएआर-एनडीआरआई के निदेशक व अन्य वैज्ञानिक। -हप्र
Advertisement

करनाल, 1 जून (हप्र)
राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान करनाल द्वारा परिसर में बड़े उत्साह के साथ विश्व दुग्ध दिवस मनाया। इस कार्यक्रम में स्वास्थ्य, पोषण और टिकाऊ कृषि को बढ़ावा देने में दूध और डेयरी उत्पादों की महत्वपूर्ण भूमिका को पहचानने के लिए विशेषज्ञों और छात्रों को एक साथ लाया गया। इस वर्ष की थीम, दुनिया को पोषण देने के लिए गुणवत्तापूर्ण पोषण प्रदान करने में डेयरी की महत्वपूर्ण भूमिका ने दुनिया में डेयरी क्षेत्र के महत्वपूर्ण योगदान के बारे में जागरूकता को प्रोत्साहित किया। इस अवसर पर आईसीएआर-एनडीआरआई में गोजातीय और गैर-गोजातीय दूध और मानव स्वास्थ्य पर एक सेमिनार आयोजित किया गया जिसमें मानव के लिए दूध और दूध उत्पादों के महत्व पर प्रकाश डाला गया।
आईसीएआर-एनडीआरआई के निदेशक और कुलपति डॉ. धीर सिंह ने कहा कि दूध और दूध से बने उत्पाद स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं और पूरी दुनिया एक संपूर्ण और पौष्टिक भोजन के रूप में इसका सेवन करती है। उन्होंने कहा कि भारत का वार्षिक दूध उत्पादन 230.58 मिलियन मीट्रिक टन है और प्रति व्यक्ति उपलब्धता 444 ग्राम/दिन है, जो वैश्विक औसत 322 ग्राम/दिन से अधिक है। डेयरी और पशुपालन क्षेत्र भारत की जीडीपी में 4.5 प्रतिशत का योगदान देता है अकेले डेयरी क्षेत्र कृषि क्षेत्र में 24 प्रतिशत का योगदान देता है, जिसका मूल्य लगभग 10 लाख करोड़ रुपये है जो दुनिया में सबसे अधिक है।
सम्मानित अतिथि के रूप में केंद्रीय बकरी अनुसंधान संस्थान के निदेशक डॉ. मनीष कुमार चटली ने औषधि के रूप में बकरी के दूध के महत्व पर प्रकाश डाला। डॉ. साहू ने बताया कि ऊंटनी के दूध के गुण आंत के स्वास्थ्य का समर्थन कर सकते हैं और ऑटिज्म से जुड़े लक्षणों में सुधार कर सकते हैं। डॉ. आशीष कुमार सिंह (संयुक्त निदेशक (शैक्षणिक) और डॉ. राजन शर्मा, संयुक्त निदेशक (अनुसंधान) ने कहा कि हालांकि अनुसंधान ने गोजातीय और गैर-गोजातीय दोनों स्रोतों से दूध के सेवन के सकारात्मक स्वास्थ्य प्रभाव दिखाए हैं। डॉ. दीप नारायण यादव, प्रमुख (डेयरी प्रौद्योगिकी), डॉ. बी.डी. फांसल, संयुक्त निदेशक (प्रशासन), विभिन्न प्रभागों के प्रमुख, डेयरी प्लांट के कर्मचारी और सभी छात्र शामिल हुए। निदेशक, एनडीआरआई और एमडीपी, करनाल के अन्य व्यक्तियों द्वारा एक नए उत्पाद बेसन पिन्नी का उद्घाटन भी किया गया।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×