For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

तीसरी पारी में टॉप-3 अर्थव्यवस्थाओं में होगा देश

06:56 AM Dec 18, 2023 IST
तीसरी पारी में टॉप 3 अर्थव्यवस्थाओं में होगा देश
सूरत में रविवार को डायमंड बोर्स इमारत का विहंगम दृश्य। - प्रेट्र
Advertisement

सूरत, 17 दिसंबर (एजेंसी)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को यहां दुनिया के सबसे बड़े कार्यालय परिसर ‘सूरत डायमंड बोर्स’ का उद्घाटन करने के बाद कहा कि उनके तीसरे कार्यकाल में भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। इस इमारत को नये भारत की नयी ताकत और संकल्प का प्रतीक बताते हुए उन्होंने कहा कि सूरत की भव्यता में दुनिया का सबसे बेहतरीन हीरा जुड़ गया है।
एक सभा का संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, ‘भारत पिछले 10 साल में 10वें स्थान से दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति बन गया है। अब, मोदी गारंटी देता है कि अपने तीसरे कार्यकाल में भारत दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में से एक होगा।’ उन्होंने कहा कि सरकार ने अगले 25 वर्षों के लिए भी लक्ष्य तय किए हैं, हम 5-10 हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के साथ ही निर्यात को रिकॉर्ड उच्च स्तर पर रखने का लक्ष्य तय करने पर काम कर रहे हैं।
प्रधानमंत्री ने कहा, ‘मोदी की गारंटी की इन दिनों काफी चर्चा की जा रही है और हाल में हुए विधानसभा चुनावों के कारण तो और भी चर्चा है। लेकिन सूरत के लोग लंबे समय से मोदी की गारंटी के बारे में जानते हैं। सूरत के मेहनती लोगों ने मोदी की गारंटी को हकीकत बनते हुए देखा है और यह सूरत डायमंड बोर्स इसका एक उदाहरण है।’

सबसे बड़ा कार्यालय परिसर 15 मंजिलों वाले 9 टावर

  • एक विज्ञप्ति के अनुसार, सूरत डायमंड बोर्स (एसडीबी) दुनिया का सबसे बड़ा कार्यालय भवन है, जिसमें 4500 हीरा व्यापार कार्यालय हैं।
  • यह विशाल इमारत ड्रीम सिटी के भीतर 35.54 एकड़ जमीन पर बनी है।
  • इसमें 300 वर्ग फुट से लेकर एक लाख वर्ग फुट तक के कार्यालयों के साथ 15 मंजिल वाले 9 टावर हैं।
  • यह कच्चे और पॉलिश किए गए हीरों के साथ-साथ आभूषणों के व्यापार का एक वैश्विक
    केंद्र होगा।
  • इसमें आयात-निर्यात के लिए अत्याधुनिक ‘सीमा शुल्क मंजूरी गृह’, खुदरा आभूषण व्यवसाय के लिए आभूषण मॉल और अंतर्राष्ट्रीय बैंकिंग की सुविधा होगी।

लखनऊ में बोले उपराष्ट्रपति- आज अटल जी होते तो देखते शिखर पर है भारत

लखनऊ : उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने रविवार को कहा कि चार-पांच वर्ष में भारत अर्थव्यवस्था के मामले में जर्मनी और जापान को भी पीछे छोड़कर दुनिया की तीसरी बड़ी महाशक्ति बनेगा। उपराष्ट्रपति ने लखनऊ के राजाजीपुरम के पीएनटी ग्राउंड में रविवार को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति में आयोजित ‘अटल स्वास्थ्य मेला’ का उद्घाटन करते हुए यह बात कही। उपराष्ट्रपति ने कहा, ‘आज अटल जी होते तो वह देख पाते कि अर्थव्यवस्था के चरमराने के समय जिस भारत को उन्होंने ढुलमुल होते देखा था आज वह भारत दुनिया के शिखर पर है।’

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×