For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

स्थिर सरकार हो तो बड़े फैसले लेता है देश : मोदी

08:04 AM Sep 23, 2023 IST
स्थिर सरकार हो तो बड़े फैसले लेता है देश   मोदी
नयी दिल्ली स्थित भाजपा मुख्यालय में ‘नारी शक्ति वंदन अभिनंदन कार्यक्रम’ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत करतीं महिला कार्यकर्ता। - मानस रंजन भुई
Advertisement

नयी दिल्ली, 22 सितंबर (एजेंसी)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि लोकसभा और विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण सुनिश्चित करने वाला 128वां संविधान संशोधन विधेयक संसद से इसलिए पारित हो सका, क्योंकि आज केंद्र में एक स्थिर और निर्णायक सरकार है जिसके पास भारी बहुमत है। संसद में महिला आरक्षण विधेयक पारित होने पर उन्हें सम्मानित करने के लिए भाजपा के महिला मोर्चा द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मोदी ने यह भी कहा कि यह विधेयक नये भारत की नयी लोकतांत्रिक प्रतिबद्धता का उद्घोष है।
उन्होंने कहा, ‘नारी शक्ति वंदन विधेयक का दोनों सदनों से पारित होना इस बात का साक्षी है कि जब पूर्ण बहुमत वाली स्थिर सरकार होती है तो देश कैसे बड़े फैसले लेता है और बड़े पड़ावों को पार करता है।’ प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने किसी के राजनीतिक स्वार्थ को महिला आरक्षण के सामने दीवार नहीं बनने दिया। उन्होंने कहा, ‘इससे पहले जब भी यह विधेयक संसद में आया, अक्सर बवाल हुआ, हंगामा हुआ, लेकिन आज जब देश में पूर्ण बहुमत की स्थिर सरकार है तो महिला आरक्षण विधेयक एक सच्चाई बन गया है।’ प्रधानमंत्री ने कहा कि महिलाएं पिछले करीब एक दशक में एक शक्ति के रूप में उभरी हैं। राजद और सपा जैसे दलों पर तंज कसते हुए उन्होंने कहा कि संसद में महिला आरक्षण विधेयक की प्रतियां फाड़ने वाले राजनीतिक दलों को भी इसका समर्थन करना पड़ा, हर पार्टी को इसका समर्थन करना पड़ा। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने इस अवसर पर कहा कि पहले सरकारें तुष्टिकरण की राजनीति करती थीं, लेकिन पीएम मोदी ने तीन तलाक पर प्रतिबंध और महिला आरक्षण विधेयक पारित कराकर महिलाओं को सशक्त बनाने का काम किया। कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण और स्मृति ईरानी समेत बड़ी संख्या में पार्टी की महिला सांसद मौजूद रहीं।

तत्काल लागू किया जा सकता है महिला आरक्षण : राहुल

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्र पर जाति आधारित जनगणना से ध्यान भटकाने का आरोप लगाते हुए कहा कि महिला आरक्षण विधेयक तत्काल लागू किया जा सकता है। इसके लिए नयी जनगणना और परिसीमन की जरूरत नहीं है। राहुल गांधी ने शुक्रवार को यहां संवाददाताओं से बातचीत में इस बात पर अफसोस जताया कि यूपीए सरकार के रहते हुए महिला आरक्षण विधेयक में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) कोटे का प्रावधान नहीं हो सका। साथ ही उन्होंने कहा कि अब यदि उनकी पार्टी फिर से सत्ता में आती है तो इस पर जरूर अमल किया जाएगा। राहुल ने मोदी सरकार से पूर्ववर्ती यूपीए सरकार के समय हुई जाति जनगणना के आंकड़े जारी करने का आग्रह किया।

Advertisement

अब ओबीसी कोटे पर उमा भारती सक्रिय

भोपाल (एजेंसी) : भाजपा की वरिष्ठ नेता उमा भारती ने कहा है कि हाल ही में पारित महिला आरक्षण विधेयक में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) वर्ग की महिलाओं के लिए कोटा तलाशने के तरीके खोजने के लिए इस वर्ग के नेता शनिवार को एक बड़ी बैठक करने पर सहमत हुए हैं। मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री ने इस बैठक के समय और स्थान के बारे में विवरण साझा नहीं किया है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×