For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

कूड़ा उठान को लेकर निगम सख्त वाहनों पर रखी जाएगी नजर

10:37 AM May 06, 2024 IST
कूड़ा उठान को लेकर निगम सख्त वाहनों पर रखी जाएगी नजर
Advertisement

सोनीपत, 5 मई (हप्र)
नगर निगम क्षेत्र से डोर-टू-डोर कूड़ा उठान प्रक्रिया को दुरुस्त करने के लिए निगम ने सख्ती बरतने का फैसला लिया है। निगम के प्रत्येक वार्ड की सीमा तय करके उनमें कूड़ा उठाने वाले सभी वाहनों को जीपीएस से लैस किया जाएगा और उन पर ऑनलाइन नजर रखी जाएगी। यही नहीं, समय पर गाड़ी वार्ड में कूड़ा उठान के लिए नहीं पहुंची तो जुर्माना किया जाएगा। निगम क्षेत्र में निगम अधिकारियों ने इस दिशा में सर्वे शुरू किया है।
नगर निगम क्षेत्र में डोर-टू-डोर कूड़ा उठान की प्रक्रिया वर्ष-2018-19 में शुरू कर दी गई थी। शहर में कूड़ा उठाने का कार्य जेबीएम एजेंसी को सौंपा गया। कूड़ा उठाने के लिए शुरुआत में वाहनों में जीपीएस सिस्टम लगाए गए, लेकिन कुछ समय बाद जीपीएस सिस्टम दम तोड़ गये और वाहनों का कोई रिकार्ड नहीं रहा। ऐसे में शहरवासी निगम कार्यालय में शिकायत करने लगे कि उनके क्षेत्र में डोर-टू-डोर कूड़े का उठान नहीं हो रहा। इन शिकायतों को लेकर निगम ने सर्वे किया तो सामने आया कि कूड़ा उठान वाले अधिकांश वाहनों में जीपीएस सिस्टम व हैल्पर नहीं हैं और वाहन कुछ घरों से ही कूड़े का उठान कर रहे हैं। ऐसे में निगम ने सभी गाड़ियों का रिकॉर्ड रखने के लिए उनमें जीपीएस सिस्टम लगाने का निर्णय लिया है। साथ ही डिजिटल तरीके से प्रत्येक गतिविधियों पर नजर रखने के लिए सर्वे भी किया गया है। सर्वे में देखा गया है कि वार्ड से कितना कूड़ा प्रतिदिन निकलता है।
निगम के पास कूड़ा उठाने वाले 85 वाहन
नगर निगम के पास डोर-टू-डोर कूड़ा उठान वाले करीब 85 वाहन हैं। नगर निगम के प्रत्येक वार्ड से निगम ने डोर-टू-डोर कूड़ा उठान की सुविधा दी है। कूड़ा उठान के लिए कोई वाहन नहीं पहुंचता तो इसकी शिकायत करने के लिए निगम कार्यालय में शिकायत केंद्र भी खोला गया है। अच्छी बात यह कि अब गाड़ी वार्ड से बाहर का कूड़ा नहीं उठा सकती। कोई गाड़ी वार्ड से बाहर का कूड़ा उठाती है तो उसकी जानकारी ऑनलाइन निगम अधिकारियों के पास पहुंच जायेगी।

डोर-टू-डोर कूड़ा उठान के प्रत्येक गतिविधियों पर नजर रखने के लिए नगर निगम ने सभी वार्डों में सर्वे करना शुरू कर दिया है। निगम के सभी वाहनों में जीपीएस सिस्टम लागू किया जाएगा और मकान से कूड़ा नहीं लिया गया तो उसकी जानकारी निगम के पास पहुंच जाएगी।
साहब सिंह, सीएसआई, नगर निगम सोनीपत

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×