For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

सफाई व्यवस्था व कचरा प्रबंधन के लिए निगम करेगा जोन वाइज सिटीजन सुपरवाइजरी कमेटी का गठन

08:57 AM May 09, 2024 IST
सफाई व्यवस्था व कचरा प्रबंधन के लिए निगम करेगा जोन वाइज सिटीजन सुपरवाइजरी कमेटी का गठन
गुरुग्राम में बुधवार को अधिकारियों के साथ बैठक करते अतिरिक्त निगमायुक्त डॉ. बलप्रीत सिंह। -हप्र
Advertisement

गुरुग्राम, 8 मई (हप्र)
नगर निगम द्वारा सफाई व्यवस्था व कचरा प्रबंधन को बेहतर बनाने के लिए नागरिकों की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। इसके तहत मौजूदा सेंट्रल सिटीजन सुपरवाइजरी कमेटी के अलावा, अब जोन वाइज सिटीजन सुपरवाइजरी कमेटियों का भी गठन किया जाएगा।
उक्त निर्णय बुधवार को निगम कार्यालय में अतिरिक्त निगमायुक्त डा. बलप्रीत सिंह की अध्यक्षता में आयोजित सेंट्रल सिटीजन सुपरवाइजरी कमेटी की बैठक में लिया गया। बैठक में बताया गया कि नगर निगम के चारों जोनों में 5 सदस्यीय सिटीजन सुपरवाइजरी कमेटी का गठन किया जाएगा। इसमें संबंधित संयुक्त आयुक्त कमेटी के अध्यक्ष होंगे तथा 4 अन्य सदस्य शामिल किए जाएंगे। इनमें 2 महिला तथा 2 पुरुष सदस्य होंगे। बैठक में बताया गया कि ठोस कचरा प्रबंधन नियम-2016 के तहत नगर निगम की सीमा में स्थित बल्क वेस्ट जेनरेटरों के लिए संचालित ऑनलाइन पोर्टल पर अब तक 116 बीडब्ल्यूजी ने अपना पंजीकरण किया है। साथ ही बल्क वेस्ट जेनरेटरों को तकनीकी सहायता उपलब्ध करवाने के लिए पोर्टल पर 14 दक्ष इम्पैनल्ड एजेंसियों की भी जानकारी उपलब्ध है।
अतिरिक्त निगमायुक्त ने कहा कि सभी बल्क वेस्ट जनरेटरों को नियम के तहत उनके यहां से निकलने वाले कचरे का निष्पादन स्वयं के स्तर पर ही करना अनिवार्य है। इसके तहत कचरे को गीले, सूखे व घरेलू हानिकारक श्रेणियों में अलग-अलग करना अनिवार्य है। नियमों की अवहेलना करने वालों पर नगर निगम द्वारा लगातार कार्रवाई करते हुए 25 हजार रूपए का जुर्माना लगाया जा रहा है।
बैठक में संयुक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) डा. नरेश कुमार, सिटीजन सुपरवाइजरी कमेटी के को-चेयरमैन सुधीर कृष्णा, सदस्य मोनिका गुलाटी खन्ना व कुसुम शर्मा उपस्थित थे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×