For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

प्रदेश और देश की आर्थिक उन्नति में रिफाइनरी का योगदान महत्वपूर्ण : मुख्यमंत्री

07:55 AM Jul 13, 2023 IST
प्रदेश और देश की आर्थिक उन्नति में रिफाइनरी का योगदान महत्वपूर्ण   मुख्यमंत्री
पानीपत रिफाइनरी के रजत जयंती कार्यक्रम का दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ करते मुख्यमंत्री मनोहर लाल। -वाप्र
Advertisement

महावीर गोयल/वाणिज्य प्रतिनिधि
पानीपत, 12 जुलाई
इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड की पानीपत रिफाइनरी की रजत जयंती कार्यक्रम में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि किसी भी प्रदेश व देश की प्रगति ऊर्जा की उपलब्धता पर निर्भर करती है। पानीपत रिफाइनरी ने जिस तरह से अपने आप को आर्थिक क्षेत्र में स्थापित किया है, उससे नया कीर्तिमान स्थापित होगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पानीपत रिफाइनरी की क्षमता 6 मिलियन मीट्रिक टन थी और वर्तमान में इसकी क्षमता 15 मिलियन मीट्रिक टन के साथ चल रही है। यही नहीं इसका विस्तार भविष्य में 25 मिलियन मीट्रिक टन तक किया जा रहा है, जिस पर 35 हजार करोड़ रुपये की धनराशि खर्च की जाएगी। उन्होंने कहा कि बदलते वक्त के साथ हमें तकनीक को भी साथ लेकर चलना होगा।
7 हजार मीट्रिक टन का इंडियन ऑयल द्वारा स्थापित किया गया हरित हाइड्रो प्लांट क्षेत्र और समाज के विकास में देगा अहम योगदान देगा। उन्होंने इंडियन रिफाइनरी प्रबंधन को आश्वस्त करते हुए कहा कि जिला की 3 पंचायतों बाल जाटान, खंडरा व आसन कला
की ओर से इंडियन ऑयल की रिफाइनरी के विस्तारीकरण के लिए 3 गांव की लगभग 350 एकड़ पंचायती जमीन मुहैया कराई जाएगी। उन्होंने रिफाइनरी के अधिकारियों को कहा कि गांव वालों को ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच और प्रेरणा के चलते स्थापित किया गया 2जी जैव ईंधन प्लांट प्राकृतिक रूप से बेहद लाभदायक सिद्ध होगा। इससे पानीपत, करनाल, कुरुक्षेत्र और कैथल जिला के किसानों को पराली प्रबंधन में आसानी होगी। यही नहीं पानीपत रिफाइनरी में एथेनॉल प्लांट विश्व का पहला अपनी तरह का प्लांट स्थापित किया गया है।
उन्होंने कहा कि आईओसीएल की पूरे देश में 11 रिफाइनरी मौजूद हैं, जोकि सभी रिफाइनरी का एक तिहाई है। यही नहीं पूरे देश में आईओसीएल के 34 हजार फ्यूल स्टेशन है, जोकि इंधन का आधा भाग है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रिफाइनरी के अधिकारियों से अपील की कि अभी हाल ही में ज्यादा बारिश के कारण प्रदेश के 7 जिलों के 239 गांव जलस्तर बढ़ने से प्रभावित हुए हैं। सड़कें टूटी हुई हैं। प्रदेश सरकार अपने स्तर पर राहत कार्यों को जारी रखे हुए है। इन राहत कार्यों में भी तेजी लाने के लिए रिफाइनरी पहल करे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी पीईटी बोतल के वेस्ट से बनी जैकेट पहनकर हर भारतीय को इस दिशा में आगे बढ़ने का संदेश दिया है।
केंद्रीय पेट्रोकेमिकल प्राकृतिक गैस श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री रामेश्वर तेली ने कहा कि वर्तमान में सभी इंडियन ऑयल रिफायनरी की क्षमता बढ़ाने की योजना चल रही है। यही नहीं रिफाइनरी की ओर से कुछ पायलट परियोजना भी शुरू करने पर विचार चल रहा है। पानीपत में ग्रीन हाइड्रो मिशन के तहत 60 हजार करोड़ का निवेश किया जाएगा।
इस मौके पर करनाल लोकसभा सांसद संजय भाटिया राज्यसभा सांसद कृष्ण लाल पंवार पानीपत के शहरी विधायक प्रमोद विज, आईओसीएल की डायरेक्टर शुक्ला मिस्त्री के अलावा उपायुक्त वीरेंद्र कुमार दहिया एसपी अजीत सिंह शेखावत सहित सभी प्रशासनिक अधिकारी और रिफाइनरी के अधिकारी भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मोबाइल हेल्थ वैन को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×