For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

पंजाब में रजिस्ट्री के लिए एनओसी की शर्त खत्म : मान

06:30 AM Feb 07, 2024 IST
पंजाब में रजिस्ट्री के लिए एनओसी की शर्त खत्म   मान
डेराबस्सी के भांखरपुर में सीएम भगवंत सिंह मान ‘आप की सरकार, आप के द्वार’ योजना की शुरुआत के मौके पर संबोधित करते हुए। -हप्र
Advertisement

एस. अग्निहोत्री/ हप्र
जीरकपुर, 6 फरवरी
पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने मंगलवार को ‘आप की सरकार, आप के द्वार’ योजना की शुरुआत की। इसके तहत लोगों को सेवाएं देने के लिए गांव और मोहल्ला स्तर पर कैंप लगाए जाएंगे। डेराबस्सी के गांव भांखरपुर में योजना की शुरुआत के मौके पर सीएम मान ने कार्यक्रम में  हिस्सा लेने पहुंचे लोगों की समस्याएं भी सुनीं।
मुख्यमंत्री ने पंजाब के लोगों को बड़ा तोहफा देते हुए ऐलान किया कि जमीन जायदाद की रजिस्ट्री के लिए एनओसी की शर्त को खत्म किया जा रहा है। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि भविष्य में कोई भी अवैध कॉलोनी राज्य में स्थापित नहीं होने देंगे। उन्होंने बताया कि सरकार ने कलर कोडिंग स्टांप पेपर सिस्टम शुरू किया है। कॉलोनी बनाने के लिए कॉलोनाइजर को लाल स्टांप पेपर लेना पड़ेगा। यह स्टांप पेपर तभी जारी होगा, जब आवेदक को सीवरेज, फायर, बिजली व प्रदूषण संबंधी सभी मंजूरियां मिलेंगी। ऐसे में लोगों को भविष्य में दिक्कत नहीं आएगी। उन्होंने कहा जिन लोगों ने पहले अवैध कॉलोनियों में प्लॉट खरीदे हैं, उन्हें भी अब परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी। जल्द ही इस संबंध में नोटिफिकेशन और विवरण जारी किया जाएगा।

इस महीने लगेंगे 11,600 कैंप

सीएम मान ने कहा कि पंजाब में आज से सभी 23 जिलों में ‘आप की सरकार, आप के द्वार’ मुहिम शुरू हो गई है। सभी जिलों के सब डिविजनों में मंत्री व विधायकों ने मोर्चा संभाल लिया है और लोगों की समस्याएं सुन रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस महीने ग्रामीण और शहरी इलाकों में 11600 कैंप लगाए जाएंगे। हर तहसील में रोज चार कैंप लगाए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि कैंप में एसडीएम, तहसीलदार, जिला सामाजिक सुरक्षा अफसर, जिला फूड सप्लाई अफसर, एसएचओ, जिला कल्याण अफसर, कानूनगो, पटवारी, एसडीओ, एक्सईएन जैसे बड़े अधिकारी आवेदन और सेवाएं प्रदान करने के लिए उपस्थित रहेंगे। लोगों को अपने कामों के लिए दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे, घर बैठे सुविधाएं मिलेंगी। भांखरपुर पहुंचे सीएम मान ने कहा कि इस गांव में ट्यूबवेल नहीं होने के कारण पीने के पानी की समस्या है, हम इसी माह इसका समाधान कर देंगे।

Advertisement

फायर ब्रिगेड में लड़कियों की भी होगी भर्ती

सीएम भगवंत मान अहम घोषणा करते हुए कहा कि फायर ब्रिगेड विभाग में लड़कियों की भी भर्ती की जाएगी। इसके टेस्ट में 60 किलो वजन उठाने का नियम बदला जाएगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×