For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

महिलाओं को न्याय दिलाने के लिए आयोग निरंतर प्रयासरत : रेनू भाटिया

08:55 AM Aug 07, 2024 IST
महिलाओं को न्याय दिलाने के लिए आयोग निरंतर प्रयासरत   रेनू भाटिया
रोहतक के लघु सचिवालय स्थित सभागार में मंगलवार को मामलों की सुनवाई करतीं महिला आयोग की चेयरपर्सन रेनू भाटिया। -निस
Advertisement

रोहतक, 6 अगस्त (निस)
हरियाणा राज्य महिला आयोग प्राथमिकता के आधार पर महिलाओं को न्याय दिलवाने के लिए प्रयासरत रहता है। आयोग संबंधित पार्टियों को आमने-सामने बैठाकर मामले की तह तक जाकर इसका स्थायी समाधान चाहता है। आयोग का यह भी प्रयास रहता है कि कोई भी घर न टूटे। समाज में कम हो रही सहनशीलता के कारण ही मामले बढ़ रहे हैं। यह अभिव्यक्ति आयोग की चेयरपर्सन रेनू भाटिया ने स्थानीय लघु सचिवालय स्थित सभागार में आयोग के समक्ष आये मामलों की सुनवाई के दौरान की। आयोग द्वारा रोहतक में 8 मामलों की जन सुनवाई की गई तथा पुलिस के संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए।
चेयरपर्सन रेनू भाटिया ने कहा कि आयोग द्वारा संबंधित जिलों में जाकर मामलों की सुनवाई की जा रही है ताकि लोगों को सुविधा हो। उन्होंने कहा कि आयोग के समक्ष आने वाले हर मामले में धैर्य के साथ सुनवाई कर मामले को निपटाया जाता है तथा कानून के समक्ष सभी एक समान है। उन्होने आपसी लेन-देन के एक मामले की सुनवाई करते हुए पुलिस अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे दो दिन में दोनों पार्टियों को आमने-सामने बैठाकर पूरे मामले को निपटायें तथा सुनवाई के दौरान वीडियोग्राफी भी करवाई जाये। आयोग द्वारा एक मामले को शिकायतकर्ता की अपील पर भिवानी स्थानांतरित कर दिया गया।
उन्होंने स्पष्ट किया कि आयोग के पास आ रहे मामलों में काफी मामले जांच के दौरान असत्य पाये जाते हैं। आयोग द्वारा झूठा मामला दर्ज करवाने वालों के विरुद्ध भी नियमानुसार कार्रवाई की जाती है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष आयोग के पास लगभग 150 मामले लंबित हैं। आयोग द्वारा ऐसे मामलों में दोनों पार्टियों को समझाकर विचार-विमर्श करने के लिए कुछ समय दिया जाता है ताकि कोई भी घर न टूटे। इस अवसर पर आयोग की विधि सहायक पूजा, सहायक अंजू बाला, महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी कुमारी दीपिका सैनी, महिला संरक्षण अधिकारी करमिंदर कौर सहित अन्य संबंधित अधिकारी, पुलिस के जांच अधिकारी तथा संबंधित पार्टियों के सदस्य मौजूद रहे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×