मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

धरने पर मांगों को लेकर खूब गरजे आढ़ती, की नारेबाजी

10:22 AM Apr 05, 2024 IST
शाहाबाद में आढ़तियों को संबोधित करते पूर्व विधायक अनिल धंतौड़ी। -निस

शाहाबाद मारकंडा, 4 अप्रैल (निस)
मांगों को लेकर सरकार के खिलाफ धरने पर बैठे आढ़तियों ने आज धरने के चौथे दिन एक बार पुन: सरकार के खिलाफ नारेबाजी की।
अनाज मंडी एसोसिएशन के प्रधान स्वर्णजीत सिंह बिट्टू कालड़ा एवं धनपत राय अग्रवाल की अगुवाई में अनाज मंडी के शैड में धरने पर बैठे आढ़तियों ने न केवल सरकार के खिलाफ मुर्दाबाद के नारे लगाए अपितु सरकार को चेतावनी भरे लहजे में उनकी मांगें मानने के लिए कहा।
आढ़तियों ने कहा कि कुछ भी हो जाए, सरकार को हर हाल में आढ़तियों की मांगें मांगनी होंगी। प्रधान बिट्टू कालड़ा ने कहा कि सरकार आढ़तियों के सब्र का इम्तिहान न ले।
अब पानी सिर के ऊपर से लांघ रहा है, जो कि बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। धनपत राय अग्रवाल ने कहा कि आढ़तियों द्वारा सरकार के खिलाफ जारी 5 दिवसीय धरने के चलते अगर समय रहते सरकार ने आढ़तियों की मांगों पर संज्ञान नहीं लिया तो आढ़ती प्रदेशभर में बड़ा आंदोलन करने को मजबूर होंगे और सरकार को इसका खमियाजा चुनावों में भुगतना पड़ेगा। अनाज मंडी में धरने पर बैठे आढ़तियों को आज पूर्व विधायक अनिल धंतौड़ी, इनेलो व नगरपालिका के पूर्व प्रधान सुरेंद्र शर्मा सिंदी का भी समर्थन मिला। इस अवसर पर पूर्व विधायक अनिल धंतौड़ी, इनेलो के हलका प्रधान गुरिंद्र सिंह बाछल, जय सिंह बाबकपुर, गोल्डी यारा, अरजन शर्मा डीग, जसविंद्र जंधेड़ी, रमेश चढ़ूनी, जगतार सिंह पूर्व सरपंच, सुभाष ढींगरा, पवन गुप्ता, गगन सराओ, नरेंद्र गुप्ता, यशपाल सेठी, राजेश गर्ग, सुनील गुप्ता, हरमिंद रावा, मुनीष कुमार जंधेड़ी धरने पर बैठे।

Advertisement

सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाये सरकार

अनाज मंडी में आढ़तियों को समर्थन देने धरना स्थल पर पहुंचे नपा के पूर्व प्रधान डा. सुरेंद्र शर्मा सिंदी ने कहा कि सरकार को जल्द ही आढ़तियों की बात सुननी चाहिए। गेहूं का सीजन शुरू हो चुका है, ऐसे में अगर सरकार आढ़तियों की बात नहीं मानती तो गेहूं के सीजन पर इसका विपरीत असर पड़ सकता है। डा. सिंदी ने कहा कि इससे पूर्व अनाज मंडी के आढ़ती सरकार के खिलाफ कोई बड़ा निर्णय लें, सरकार को आढ़तियों के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाते हुए उनकी बात को गंभीरता से सुनकर उनकी मांगों व समस्याओं का समाधान करना चाहिए।

ढाई प्रतिशत आढ़त की मांग को लेकर हड़ताल जारी

उचाना में सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते आढ़ती। -निस

उचाना (निस) : सरसों पर ढाई प्रतिशत आढ़त देने के साथ-साथ एमएसपी पर खरीदी जाने वाली फसलों पर ढाई प्रतिशत आढ़त दिए जाने की मांग को लेकर आढ़तियों की हड़ताल जारी है। पुरानी मंडी में दो घंटे तक धरना देते हुए सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। मंडी प्रधान सत्यवान पेगां की अध्यक्षता में लगातार चौथे दिन आढ़तियों ने धरना दिया। सत्यवान पेगां ने कहा कि सरकार निरंतर आढ़तियों के विरोधी फैसले लेते हुए आढ़त को समाप्त करने की नीयत से काम कर रही है। सरकार को चाहिए कि वह आढ़त, जो पहले ढाई प्रतिशत होती थी, उसे लागू करे। गेहूं पर जो आढ़त दी जाती है, वह ढाई प्रतिशत से कम है तो सरसों पर आढ़तियों को आढ़त सरकार सरकारी खरीद पर फसल खरीदने के बाद नहीं दे रही है। पूरे प्रदेश में आढ़ती अपनी मांगों को लेकर हड़ताल पर है। 5 अप्रैल को आढ़ती एसोसिएशन हरियाणा की मीटिंग में जो फैसला होगा उनके अनुरूप आढ़ती आगामी आंदोलन अपने हक के लिए करेंगे। इस मौके पर राजेंद्र बुडायन, दलबीर श्योकंद, सुरेश खरकभूरा, अनूप सहरावत, रामनिवास करसिंधु, रमेश नंबरदार, जस्सा नगूरां, पूर्व सरपचं बिजेंद्र, कुलदीप श्योकंद, भोपा करसिंधु, साधुराम शर्मा खेड़ा मौजूद रहे।

Advertisement

‘चुनाव तिथि से 10 दिन पहले करेंगे सरकार का खुला विरोध’

कैथल (हप्र) : मार्केट कमेटी कार्यालय में चौथे दिन हरियाणा स्टेट अनाज मंडी आढ़ती एसोसिएशन की तरफ से जिला प्रधान अश्वनी शोरेवाला, नई अनाज मंडी प्रधान रामकुमार गर्ग, पुरानी अनाज मंडी प्रधान श्याम बहादुर खुरानीया, अतिरिक्त अनाज मंडी प्रधान सोहन ढुल की अध्यक्षता में धरना, प्रदर्शन हुआ। प्रदर्शन को राजा राम जिला प्रधान इनेलो, रणबीर फौजी, अनिल तंवर, सुरेंदर पेगा, पवन शर्मा, अनिल सेठी, सतीश गर्ग, इंदर पाई ने समर्थन दिया। साथ में चेयरमैन राजीव लटका, पूर्व प्रधान श्याम लाल नौच, पूर्व चेयरमैन धर्मपाल कठवाड़, रामनिवास मित्तल, जयवीर ढांडा, देशराज बंसल, कैलाश चंद, धनीराम गर्ग, कृष्ण शर्मा, रणधीर चहल, प्रेम जैन, जयकिशन मान, ईश्वर जैन, सुनील, राममेहर शर्मा, रामदेव मित्तल व आदि आढ़ती मौजूद थे। उन्होंने कहा कि सरकार अगर हमारी मांगें नहीं मानती है तो चुनाव तिथि से 10 दिन पहले पूरे हरियाणा में सरकार का और जोर
शोर से खुला विरोध करेंगे।

Advertisement