For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

दो साल से दो हिस्सों में बंटा शहर फिर होगा एक, रास्ते की जंग में जनता की जीत

10:25 AM Sep 01, 2024 IST
दो साल से दो हिस्सों में बंटा शहर फिर होगा एक  रास्ते की जंग में जनता की जीत
जींद स्थित देवीलाल चौक के पास रेलवे अंडरपास के निर्माण में लगी मशीनरी। -हप्र

जसमेर मलिक/हप्र
जींद, 31अगस्त
शहर के देवीलाल चौक पर कम ऊंचाई के रेलवे अंडरपास का निर्माण शनिवार को शुरू हो गया। इसका निर्माण पूरा हो जाने के बाद दो हिस्सों में बंटा जींद शहर फिर एक हो जाएगा और इससे हजारों लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। रेलवे अंडरपास का निर्माण शुरू होने को कांग्रेस नेता एवं प्रदेश व्यापार मंडल के जिला अध्यक्ष महावीर कंप्यूटर ने शहर के व्यापारियों, दुकानदारों, आम लोगों के संघर्ष की जीत बताया है।
देवीलाल चौक पर रेलवे फाटक को लगभग दो साल पहले लोहे की ग्रिल लगाकर बंद कर दिया गया था। इससे शहर दो हिस्सों में बंट गया था। भिवानी रोड, हांसी रोड, रोहतक रोड पूरे शहर से कट गए थे। यह रास्ता बंद हो जाने से लोगों को भारी दिक्कत हो रही थी। कई बार लोगों को हांसी रोड स्थित श्मशानघाट पर शव को अंतिम संस्कार के लिए ले जाते समय अपनी जान जोखिम में डाल रेलवे लाइन पार करनी पड़ती थी। इसके अलावा रिक्शा चलाने वालों से लेकर बुगुर्गों, महिलाओं, बच्चों के लिए देवीलाल चौक से कुछ दूर बने रेलवे अंडरपास से निकलना पूरी तरह असंभव था। सैंकडों दुकानदारों की दुकानदारी भी रेलवे फाटक वाला रास्ता बंद हो जाने से चौपट हो गई थी। देवीलाल चौक के पास कम ऊंचाई वाला रेलवे अंडरपास बनवाने के लिए जींद के व्यापारियों, दुकानदारों ने कांग्रेस नेता महावीर कंप्यूटर की अगुवाई में लंबी लड़ाई लड़ी थी। लोकसभा चुनावों के समय रेलवे अंडरपास के टेंडर जारी हुए थे और पिछले दिनों इसका वर्क जींद की आरएस कंस्ट्रक्शन कंपनी को अलाट किया गया था।

Advertisement

3 मीटर चौड़ा, 8 फीट ऊंचा होगा अंडरपास

रेलवे अंडरपास 3 मीटर चौड़ा होगा। इसकी ऊंचाई 8 फीट होगी और इसके निर्माण पर 3. 32 करोड़ रुपए की राशि खर्च होगी। यहां से केवल पैदल चलने वाले लोग, बाइक, स्कूटी, ऑटो रिक्शा, ई रिक्शा आदि ही गुजर पाएंगे। रेलवे अंडरपास के निर्माण को लेकर आरएस कंस्ट्रक्शन कंपनी के अनुभव चिल्लाना ने कहा कि रेलवे अंडरपास का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement