For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

दिल्ली-वडोदरा-मुंबई एक्सप्रेस वे के साथ लगती जमीन पर बसेगा सपनों का शहर

09:06 AM Apr 10, 2024 IST
दिल्ली वडोदरा मुंबई एक्सप्रेस वे के साथ लगती जमीन पर बसेगा सपनों का शहर
डीसी नेहा सिंह
Advertisement

हथीन, 9 अप्रैल (निस)
हथीन उपमंडल क्षेत्र में दिल्ली-वडोदरा-मुंबई, केएमपी और डीएनडी हाईवे के साथ करीब छह हजार हैक्टेयर जमीन में नया शहर विकसित करने के लिए मास्टर प्लान बनेगा। एनसीआर में विकिसत किए जाने वाले इस शहर से गुरुग्राम, फरीदाबाद, दिल्ली और जेवर एयरपोर्ट की दूरी एक घंटे से भी कम समय में पूरी होगी। मास्टर प्लान के लिए करीब 18 गांवों की इस जमीन को कंट्रोल एरिया घोषित किया गया है। डिप्टी कमिश्नर नेहा सिंह ने बताया कि लोकसभा चुनावों के तुंरत बाद मास्टर प्लान बनाने का काम शुरू होगा और नगर तथा ग्राम आयोजना विभाग की तरफ से इसे बीते साल मंजूरी मिल गई है।
दिल्ली-वडोदरा-मुंबई एक्सप्रेस वे के साथ उत्तर दिशा में गांव मंडकौला से मास्टर प्लान शुरू होगा। इसमें गांव नौरंगाबाद से सटी नूंह जिले की सीमा के तिराहे तक होगा। पूर्व की ओर गांव पौंडरी, रीबड़ की जमीन भी शामिल की जाएगी। गांव जैनपुर, आलुका, मंढनाका, छायसां, की जमीन ली जाएगी। दक्षिण दिशा में गांव छायसां से पश्चिम की तरफ गांव दुरैंची की जमीन नूंह जिला की सीमा तक कंट्रोल एरिया में लिया गया है। पश्चिम दिशा में गांव दुरेंची से लेकर बिघावली, मीरका, चंदाका गांव की जमीन ली जाएगी। इसके अलावा इनसे सटे गांव स्यारौली, कानोली, खेडली, अकबरपुर नाटौल की जमीन का भी कुछ हिस्सा शामिल होगा। इन गांवों की जमीन को बीते साल के नवंबर माह में कंट्रोल एरिया का नोटिफिकेशन जारी किया गया था।
मास्टर प्लान के मुताबिक करीब 6 हजार हैक्टेयर जमीन में नया शहर विकसित होगा। इस शहर की कनेक्टीविटी दिल्ली-वडोदरा-मुंबई, केएमपी और जेवर एयरपोर्ट के लिए जाने वाले एक्सप्रेस हाईवे वे के साथ-साथ पलवल-नूंह रोड, हथीन-मंडकौला रोड, मंडकौला-सोहना रोड और मंडकौला सिलौनी रोड से होगी। मास्टर प्लान में विकसित होना वाले शहर की सीमाएं नूंह, फरीदाबाद जिले से सटी होंगी।
डिप्टी कमिश्नर नेहा सिंह ने बताया कि बीते साल के नंवबर माह में कंट्रोल एरिया घोषित जमीन पर मास्टर प्लान बनाने की मंजूरी नगर एवं आयोजना विभाग की तरफ से जारी कर दी गई है। लोकसभा चुनावों के तुंरत बाद इस पर काम शुरू होगा। सभी कुछ तय योजना के मुताबिक हुआ तो हथीन उपमंडल में यह खूबसूरत शहर होगा। इसमें शिक्षा, स्वास्थ्य, मनोरंजन, यातायात और अन्य सभी सुविधाएं होंंगी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×